Live Tv

Monday ,17 Dec 2018

उत्पल कुमार सिंह होंगे राज्य के नए मुख्य सचिव

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Oct 24-2017 08:57:21am

 

देहरादून : केंद्र में तैनात वरिष्ठ नौकरशाह उत्पल कुमार सिंह उत्तराखंड के नए मुख्य सचिव होंगे। बदलाव की यह कार्यवाही सिक्रेट रैपिड ऑपरेशन की तरह हुई।

 

ये पढ़े : प्रधानमंत्री मोदी के मसूरी आगमन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

 

सोमवार को  मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार को पत्र भेजकर उत्पल कुमार सिंह को रिलीव करने का अनुरोध किया था, और केंद्र ने उन्हें उत्तराखंड वापसी के लिए कार्यमुक्त भी कर दिया। संभावना इस बात की है कि आजकल में ही उन्हें मुख्य सचिव बनाने के आदेश जारी हो सकते है।दरअसल, मौजूदा मुख्य सचिव एस रामास्वामी की ढीली कार्यप्रणाली सरकार के लिए परेशानी का कारण बन गयी थी।

 

सरकार पर रिजल्ट देने का दबाव लगातार बढ़ रहा था और रामास्वामी नौकरशाही की गुटबाजी पर अंकुश लगाने में फेल साबित हुए। इसके अलावा हाल ही में प्रधानमंत्री के केदारनाथ दौरे पर शिलान्यास के पत्थरों पर मंत्रियों के नामों के उल्लेख में तकनीकी खामी की चर्चा भी आम रही। उम्मीद है कि रामास्वामी को राजस्व परिषद के अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिलेगी। 

 

छ : महीने के इंतज़ार के बाद ही सही, लेकिन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्य सचिव को बदलने का फैसला ले ही लिया। संभावना इस बात की है कि उत्पल कुमार सिंह देहरादून पहुंच सकते है। उन्होंने बातचीत में अपने उत्तराखंड वापस आने की पुष्टि भी की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार के आग्रह पर केंद ने उन्हें रिलीव कर दिया है। मुख्यमंत्री जो भी जिम्मेदारी देंगे उसका ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ पालन किया जाएगा। 

 

उत्पल कुमार सिंह का संक्षिप्त परिचय

 

1. भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1986 बैच के अधिकारी है

 

2. सिंह की गिनती ईमानदार, निर्विवाद और साफ सुथरी छवि वाले अफसरों में की जाती है।

 

3. राज्य में रहते हुए प्रमुख सचिव कार्मिक, लोक निर्माण विभाग, ऊर्जा, कृषि, उद्यान, पर्यटन, गृह समेत कई विभाग संभाल चुके है।

 

4. मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव भी रह चुके है।

 

5. इससे पहले वह उत्तर प्रदेश में भी मुज़फ्फरनगर के जिलाधिकारी समेत कई बड़ी जिम्मेदारी संभाल चुके है।

 

6. वर्तमान में वह केंद्रीय कृषि मंत्रालय में अपर सचिव के पद पर तैनात है।

 

7. राज्य में आने के बाद वह प्रदेश कैडर के वरिष्ठम आईएएस होंगे।

 

                                                                             देहरादून से अजित सिंह राठी