Live Tv

Tuesday ,19 Mar 2019

31 मार्च से पहले निपटा लें ये जरुरी काम, वरना हो सकता है नुकसान

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Mar 16-2019 10:55:20am
latest news, news, kanpur news, knews, breaking news, hindi news, hindi khabar, taza khabar, 31 मार्च से पहले निपटा ने ये जरुरी काम, वरना हो सकता है नुकसान, ITR file, Pn card and adhar link, PPF return, financial year 2018-19, financial month

ये तो सभी जानते हैं कि मार्च का महीना साल का आखिरी financial month होता है. लेकिन अब इसको खत्म होने में सिर्फ कुछ ही दिन ही बाकी हैं जिसके बाद financial year 2017-18 खत्म हो जाएगा. तो अब आपको इन 15 दिनों में कुछ जरूरी काम कर लेने चाहिए.

1. PPF में निवेश :

जिन लोगों का पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) खाता है, तो उनको ये पता होता है कि इसमें एक तय राशि हर साल जमा करनी होती है. अगर आप इसे जमा नहीं करते हैं तो आप पर 50 रुपये का जुर्माना लगाय जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि PPF में हर साल कम से कम 500 रुपये जमा करने होते हैं. तो अगर आपने इसे नहीं भरा है तो जल्द से जल्द इसे भरें और पेनल्टी से बचें.

पूरी खबर पढ़े....युवा कांग्रेस की बाइक रैली का हुआ आयोजन

पैन को आधार से लिंक करा लें


अगर आपने अब तक पैन और आधार को लिंक नहीं कराया है तो इसे जल्‍द करा लें क्‍योंकि लिंकिंग की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 है. दरअसल, सरकार ने पिछले साल 30 जून 2018 के बाद लिंकिंग की तिथि बढ़ाकर 31 मार्च कर दी थी. ऐसे में अगर आपने समय रहते आधार और पैन की लिंकिंग नहीं कराई तो आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है. बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने जैसे जरूरी काम के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होता है. 

31 मार्च से पहले चुन लें टीवी चैनल पैक

अगर आपने अब तक टीवी चैनल के पैकेज या प्‍लान का चयन नहीं किया है तो यह संभव है कि 31 मार्च के बाद आपका टीवी बंद हो जाए. दरअसल, टेलीकॉम सेक्टर को रेग्युलेट करने वाली संस्था ट्राई (TRAI) ने केबल और डीटीएच उपभोक्ताओं को 31 मार्च 2019 से पहले अपना पसंदीदा चैनल चुनने को कहा था. ऐसे में जल्‍द से जल्‍द आप मनचाहे चैनल का चयन कर बिना किसी बाधा के टीवी देख सकते हैं.

आईटीआर फाइल करने का आखिरी दिन 


अगर आपने अभी तक 2017-18 का रिटर्न फाइल नहीं किया है तो हर हाल में 31 मार्च 2019 तक इस काम को निपटा लें. आप पहले ही लेट हो चुके हैं ऐसे में रिटर्न भरने के एवज में 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा. वहीं 5 लाख रुपये तक की कमाई वाले टैक्‍सपेयर्स के लिए पेनल्टी की अधिकतम रकम 1 हजार रुपये रखी गई है. 

नहीं बेच पाएंगे शेयर 

अगर आपके पास अब भी शेयर फिजिकल फॉर्म में हैं, तो उसे 31 मार्च  2019 तक डीमैट में कन्वर्ट कराना जरूरी है. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो नियमों के मुताबिक शेयरों को बेचने की अनुमति नहीं होगी.