Live Tv

Tuesday ,19 Mar 2019

मैदान में आर्मी कैप पहनकर उतरे भारतीय खिलाड़ी, शहीदों के परिवार को देंगे मैच फीस

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Mar 08-2019 05:35:04pm
knews, news, khabar, taaza khabar, kanpur news, latest news, breaking news, hindi news, आर्मी, मैच, कैप, खिलाड़ी, फीस, परिवार, शहीद, भारतीय, जर्सी, पुलवामा हमला, विंग कमांडर, अभिनंदन वर्थमान, डोनेट, टीम इंडिया, टॉस, गेंदबाज़ी, वनडे सीरीज, महेंद्र सिंह धोनी, रांची, रैफरी, सिक्का, महिला क्रिकेट टीम, पिंक टेस्ट, श्रद्धांजलि, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, बीसीसीआई, मुहीम, INDvsAUS

महेंद्र सिंह धोनी के होमग्राउंड रांची पर शुक्रवार को टीम इंडिया जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वनडे मैच खेलने मैदान पर उतरी तो नजारा कुछ अलग ही था। ऐसा नजारा क्रिकेट के मैदान पर शायद ही कभी देखने को मिला होगा। 

दरअसल, टॉस से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों को महेंद्र सिंह धोनी ने आर्मी कैप दी। टॉस के समय कप्तान विराट कोहली ने आर्मी कैप पहनी हुई थी। 

टॉस के समय प्रशासकों की समिति (सीओए) की सदस्य और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व खिलाड़ी डायना इडुल्जी ने महिला दिवस के मौके पर मैच रैफरी को सिक्का प्रस्तुत किया। 

भारतीय टीम इस मैच में सेना के सम्मान में सेना जैसी कैप पहन कर उतरी है। ऑस्ट्रेलिया के पिंक टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका के पिंक वनडे की तर्ज पर बीसीसीआई ने एक नई मुहिम शुरू कर दी है, जिसके तहत वह हर साल एक मैच में भारतीय सेना जैसी कैप पहन कर उतरेगी। 

मुस्लिम युवती ने हिन्दू रीति-रिवाज से लिए सात फेरे.... (आगे पढ़े)

इसके पीछे मकसद सेना का सम्मान करना और उसके द्वारा दिए गए बलिदान को श्रद्धांजलि देना है। 

IANS के मुताबिक यह सुझाव महेंद्र सिंह धोनी ने ही बीसीसीआई को दिया था। इसकी शुरुआत इस मैच से हो रही है जो आगे भी जारी रहेगी। 

हर सीजन में भारतीय धरती पर होने वाले किसी एक मैच में टीम इंडिया इन कैप्स को पहनकर खेलेगी। धोनी और कोहली खुद ब्रैंड नाइकी के साथ मिलकर इस पर पिछले ६ महीने से काम कर रहे थे।

 

टॉस के दौरान कोहली ने बताया कि टीम इंडिया इस मैच की फीस पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों की मदद के लिए डोनेट करेगी। बता दें कि धोनी प्रादेशिक सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं। 

इससे पहले बीसीसीआई ने पाकिस्तान में बंधक बनाए गए भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की घर वापसी पर भारतीय जर्सी समर्पित की थी। 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। शुरुआती दो मैच जीतकर भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। भारत इस मैच में बिना किसी बदलाव के उतर रहा है।