Live Tv

Tuesday ,19 Feb 2019

बारिश से फसल हुई बर्बाद, परेशान हुए किसान

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 09-2019 02:45:09pm
 किसान , फसल , बर्बाद , आलू , परेशान ,बारिश ,मिटटी ,गेंहू ,latest news, news, kanpur news, knews, breaking news, hindi news, hindi khabar, taza khabar

बीते दिनों मौसम विभाग की चेतावनी के बाद उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में 6 फरवरी से मौसम का मिजाज बदला है और बूंदाबांदी वह बारिश के बाद ओलावृष्टि का प्रकोप जारी है आज तीसरे दिन भी मौसम साफ नहीं है। बीती रात्रि तुफानी हवाओं व बारिश के साथ ओले गिरने से आलू व तिलहनी फसलें काफी प्रभावित हुई है, जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरे खिंच गई। अन्नदाता को शायद तिलहनी फसलों की इतनी बड़ी तबाही का अनुमान नहीं था। तिलहनी फसलों में खास तौर पर सरसों की फसलें बिल्कुल अंतिम अवस्था में फूलों से लदी थी। सिर्फ इसमें फलियां लगने का काम बाकी था। ऐसे में  रात्रि में ओले पड़ने से फसलों के फूल व जो फलियां लगी थी वह पूरी तरह से टूट कर नीचे गिर गई। जिससे सरसों की फसल पूरी तरह से चैपट हो गई।

ED में फिर होगी रोबर्ट वाड्रा से पूछताछ, जाँच में नहीं कर रहे सहयोग .... (आगे पढ़े)

बीते एक पखवाड़े में लगातार तीन-चार दिनों तक बारिश के कारण आलू की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। आलू की फसलें पूरी तरह से तैयार थी। इसी बीच बारिश ने खेतों को इतना गीला कर दिया कि किसान आलू की फसल खोद नहीं पाये जिससे वे सड़ने लगी। लगातार बारिश ने गेहूं की फसलों को भी प्रभावित किया है। दोमट मिट्टी में बोये गये गेहूं की फसले अब पीली पड़ने लगी। कारण इनको जरूरत से अधिक पानी मिल चुका है। वहीं चिकनी मिट्टी में बोई गई गेहूं की फसलें लगभग नष्ट हो चुकी है। ऐसे में अन्नदाता के लिए बेमौसम की यह मार काफी कष्टकारी साबित हो रही है।