Live Tv

Tuesday ,19 Feb 2019

रायडू और शमी के सामंजस्य से टीम इंडिया ने की न्यूज़ीलैंड में ऐतिहासिक जीत दर्ज

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 04-2019 10:55:24am
 knews, news, khabar, taaza khabar, kanpur news, latest news, breaking news, hindi news, India, New zealand, INDvsNZ, अंबती रायडू, विजय शंकर, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, वनडे मैच, हार्दिक पंड्या, वेलिंगटन, मैन ऑफ द मैच,  मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड, विकेट

टीम इंडिया ने वेलिंगटन में खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को ३५ रनों से हरा कर पांच मैचों की वनडे सीरीज में ४-१ से ऐतिहासिक जीत हासिल की है। मेज़बान टीम द्वारा दिए गए २५३ रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ४४.१ ओवर में २१७ रन बनाकर ऑल आउट हो गई। यह पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में किसी वनडे सीरीज में चार मैच जीते हैं। भारत की न्यूजीलैंड में यह दूसरी वनडे सीरीज जीत है। इससे पहले साल २००९ में टीम इंडिया ने पांच मैचों की वनडे सीरीज ३-१ से जीती थी। 

अंबति रायडू ने विजय शंकर के साथ पांचवें विकेट के लिए ९८ और केदार जाधव के साथ छठे विकेट के लिए ७४ रनों की उपयोगी साझेदारियां कर भारत को शुरुआती झटकों से उबारा। हार्दिक पंड्या ने भी स्लॉग ओवरों में २२ गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से ४५ रनों की तूफानी पारी खेली, जिससे भारत ने ४९.५  ओवरों में २५२ रन बनाए। न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में ४४.१ ओवर में महज़ २१७ रन बनाये और ऑल आउट हो गयी। इस दौरान जेम्स निशाम ने अपनी टीम के लिए सर्वाधिक ४४ रन बनाए। हालांकि टीम इंडिया की जीत में सभी गेंदबाज़ों का अहम योगदान था। जहाँ युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट झटके वहीं मोहम्मद शमी एवं हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिए।  

शारदा चिट फंड केस में पुलिस के खिलाफ सीबीआई एक्शन के विरोध में धरने पर बैठी ममता.... (आगे पढ़े)

अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का अच्छा मौका था। लेकिन वह इस सुनहरे मौके को भुना नहीं पाए और सात के निजी स्कोर पर हेनरी का दूसरा शिकार बन बैठे। इसके बाद, अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी को भी पवेलियन की राह दिखाकर बोल्ट ने भारत का स्कोर चार विकेट पर १८ रन कर दिया। यहाँ से रायडू ने ऑलराउंडर विजय शंकर के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और पांचवे विकेट के लिए ९८ रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। 

शंकर को रन आउट करके जेम्स नीशाम ने इस साझेदारी को तोड़ा। उनके जाने के बाद भी रायडू नहीं रुके और केदार जाधव के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए ७४ रनों की अहम साझेदारी की। रायडू को हेनरी ने पवेलियन की राह दिखाई लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुके थे। रायडू ने ११३ गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के भी लगाए। अंत के ओवर में भारत ने तेजी से रन बटोरना चाहा जिसके कारण जधाव को भी हेनरी द्वारा अपना विकेट गंवाना पड़ा। 

अंबती रायडू को 'मैन ऑफ द मैच' और मोहम्मद शमी को 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड दिया गया। मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल ९ विकेट झटके हैं।