Live Tv

Tuesday ,19 Feb 2019

इंटरनेशनल वनडे में पहली बार सूरज की चुभती रोशनी से रुका मैच

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Jan 23-2019 11:55:16am

भारत और न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में पांच इंटरनेशनल वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच चल रहा है। मैच की स्थिति को देखते हुए लग रहा है की इस मैच की प्रबल दावेदार टीम इंडिया है। भारत ने १५८ रनों का पीछा करते हुए महज़ २ विकेट के नुकसान पर १४५ रन बना लिए हैं। इस मैच के दौरान इस अद्भुत फैसला देखा को मिला। डिनर के बाद हालात कुछ ऐसे हो गए की सूरज के कारण इस मैच को बीच में ही रोकना पड़ा। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को जीत के लिए १५८ रनों का लक्ष्य दिया है। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले १० ओवर में टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर ४३ रन बना लिए थे। इतने में ही एक ऐसा अनोखा वाक्या देखने को मिला जो क्रिकेट इतिहास शायद ही कभी हुआ हो। कम से कम अंपायर को तो याद नहीं कि ऐसा कब हुआ था। दरअसल,अंपायर को खेल केवल इस वजह से रोकना पड़ा क्योंकि मैक्लीन पार्क में ढलते सूरज की रोशनी सीधे बल्लेबाजों की आंखों में पड़ रही थी जिससे वे गेंद देख नहीं पा रहे थे। इसके कारण खेल रोकना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। 

क्या करीना के बाद अब प्रियंका लड़ेंगी भोपाल से लोकसभा चुनाव ?... (आगे पढ़े)

मैदानी अंपायर शॉन जॉर्ज ने बताया कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खेल रोकने का फैसला किया गया है। अंपायर ने कहा, ‘डूबते हुए सूरज की रोशनी खिलाड़ियों की आंखों पर पड़ रही थी और हमें उनकी और अंपायरों की सुरक्षा के बारे में सोचना था। खिलाड़ियों को भी इसकी जानकारी थी।’

अतीत में सूरज के कारण यहाँ घरेलू प्रतियोगिताओं के दौरान भी खेल रोका गया है। कथित तौर पर इंग्लैंड के कुछ मैदानों पर भी ऐसा हुआ है, लेकिन इनमें से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं था। 

न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज रोस टेलर ने कहा की हमने सीरीज से पहले इस पर बात की थी। यह कुछ अलग चीज है. आमतौर पर इस तरह की स्थिति से बचने के लिए क्रिकेट पिचों को उत्तर-दक्षिण दिशा में बनाया जाता है, लेकिन मैक्लीन पार्क की पिच पूर्व-पश्चिम की ओर है। 

नेपियर के मेयर बिल डाल्टन ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा की हम इस समस्या से निपटने का तरीका ढूंढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। आखिरकार ३० मिनट की देरी के बाद खिलाड़ी मैदान पर लौटे और मैच दोबारा शुरू हुआ। 

                                                                    - विभा चौधरी