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Tuesday ,19 Feb 2019

क्या व्यायाम सच में लाभदायक है, जाने ये फायदें

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Reported by KNEWS

Updated: Jan 21-2019 01:21:48pm

हमेशा काम करने का मतलब अतिरिक्त पाउंड बहाना नहीं है।

व्यायाम से स्वास्थ्य लाभ बहुत मिलता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि अकेले व्यायाम करने से आपको अतिरिक्त पाउंड बहाने में मदद नहीं मिलती है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह कुछ  ही लोगों के लिए काम करता है।

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वजन कम करना  २०१९ के लिए नए साल के शीर्ष प्रस्तावों में से एक है।

कई लोग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए व्यायाम की ओर रुख करते हैं - यही कारण है कि आप जनवरी में जिम सदस्यता में स्पाइक देखते हैं।

लेकिन क्या आप अधिक व्यायाम करके सिर्फ अपना वजन कम कर सकते हैं?

यदि आप आहार या व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो कुछ अतिरिक्त पाउंड बहाने में आपकी मदद करने के लिए यहां एक त्वरित अवलोकन है व्यायाम से वजन कम होने की उम्मीद प्रोग्रेस ऑफ़ कार्डियोवस्कुलर डिज़ीज़ में प्रकाशित एक जुलाई २०१८ की समीक्षा में बताया गया है कि विभिन्न प्रकार के व्यायामों से आप शुरुआत में क्या हार सकते हैं: प्रतिरोध प्रशिक्षण केवल:  0  से १  प्रतिशत वजन कम  एरोबिक व्यायाम केवल: 0 से ३  प्रतिशत वजन कम  एरोबिक और प्रतिरोध प्रशिक्षण: 0 से ३  प्रतिशत वजन घटानेआहार (उर्फ कैलोरी प्रतिबंध) एरोबिक व्यायाम के साथ संयुक्त: ५  से १५  प्रतिशत वजन घटाने १६०  पाउंड के व्यक्ति के लिए, ३  प्रतिशत वजन घटाने के लिए लगभग ४.८  पाउंड निकलता है। यह कुछ नहीं से बेहतर है। लेकिन नैदानिक ​​दिशानिर्देश यह सलाह देते हैं कि जो लोग अधिक वजन वाले या मोटे हैं, वे लिपिड स्तर और इंसुलिन संवेदनशीलता जैसे जोखिम कारकों में सुधार देखने के लिए कम से कम ५  प्रतिशत खो देते हैं।अधिकांश अध्ययनों की समीक्षा में, खुद से व्यायाम करना इस से कम हो जाता है। लेकिन यह "एरोबिक व्यायाम प्रशिक्षण के उच्च संस्करणों" के साथ काम कर सकता है, कागज के लेखकों को लिख सकता है।

गहन व्यायाम वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है
जोसेफ ई। डोनेली, एडीडी, मेडिसिन के प्रोफेसर और यूनिवर्सिटी ऑफ कैनसस मेडिकल सेंटर में सेंटर फॉर फिजिकल एक्टिविटी एंड वेट मैनेजमेंट के निदेशक, 2018 की समीक्षा में कई अध्ययनों के लेखक हैं। वह वजन घटाने के लिए व्यायाम का एक बड़ा प्रस्तावक भी है।

"यदि आप लोगों को एक निश्चित स्तर पर व्यायाम करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं, तो आप लगभग किसी में भी 5 से 7 प्रतिशत वजन कम कर सकते हैं, और यह चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण है," डोनली ने कहा। अपने एक अध्ययन में, युवा वयस्कों ने १०  महीने तक प्रति सप्ताह पांच एरोबिक वर्कआउट किए।  उन्हें दो समूहों में विभाजित किया गया था: प्रति कसरत ४००  किलोकलरीज या ६००  किलोकलरीज या तो जलना। वहाँ भी लोगों का एक नियंत्रण समूह था जिसे व्यायाम नहीं सौंपा गया था। अध्ययन के अंत तक, ४००  किलोकलरीज समूह के लोगों ने अपने वजन का औसत ४.३  प्रतिशत खो दिया, और ६००  किलोकलरीज समूह के लोगों ने औसतन ५.७  प्रतिशत खो दिया।

महिलाओं और पुरुषों ने समान वजन के बारे में खो दिया। हालांकि, कुछ लोगों ने अधिक वजन कम किया और कुछ ने कम।इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, ४००  किलोकलरीज को जलाने के लिए, १६० पाउंड के व्यक्ति को एक घंटे का पानी एरोबिक्स करने की आवश्यकता होगी। 600 किलोकलरीज को जलाने के लिए, उन्हें प्रति घंटे ५  मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ना होगा।औसत दैनिक सेवन वयस्क महिलाओं के लिए १,६००  से २,४००  किलोकलरीज और वयस्क पुरुषों के लिए २,०००  से ३,०००  कैलोरी है।यह आश्चर्यजनक नहीं है कि डोनली के अध्ययन में लोगों ने अपना वजन कम किया - वे प्रति सप्ताह २,०००  से ३,०००  किलोकलरीज अतिरिक्त जला रहे थे। 

व्यायाम से हमेशा वजन कम नहीं होता है। 
प्रयोगशाला में वजन घटाने के अध्ययन वास्तविक दुनिया में क्या होता है के रूप में ही नहीं है, हालांकि, वहाँ कोई गारंटी नहीं है कि आप व्यायाम के साथ वजन कम होगा। ऐसे अन्य कारक भी हैं जो प्रभावित कर सकते हैं कि आप कितना वजन कम करते हैं, जैसे कि सेक्स, शरीर का आकार, व्यायाम का प्रकार, और चयापचय परिवर्तन। व्यायाम को वजन घटाने में बदलने के लिए, आपको इसके साथ रहना होगा - जो कि आहार परिवर्तन के लिए भी सही है।आधुनिक दुनिया में यह हमेशा आसान नहीं होता है।"जब यह शारीरिक गतिविधि और पोषण की बात आती है, तो लोग वही करते हैं जो उन्हें करना है।" "जब आपको शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहना पड़ता है, तो पर्यावरण वजन बढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।"हमारे दिन के अधिकांश समय में, हमें उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थों के साथ-साथ कारों, लिफ्टों और टेलीविजनों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है ताकि हमें गतिहीन रखा जा सके।व्यायाम के साथ वजन कम करने के लिए, आपको एक मध्यम या जोरदार तीव्रता पर लगातार काम करना होगा।लोग अक्सर यह अनुमान लगाते हैं कि वे कितना कठिन व्यायाम कर रहे हैं - इसलिए आपकी घंटे भर की कसरत में केवल  ३० से ४०  मिनट का वास्तविक प्रयास शामिल हो सकता है, यदि ऐसा है भी।इस बात का भी खतरा है कि आप अपने वर्कआउट के बाद उच्च कैलोरी वाले ट्रीटमेंट में अपनी सारी मेहनत को कम कर दें - जैसे कि एक मुट्ठी चॉकलेट चिप कुकीज या चीनी से भरी कॉफी पीना।

                                                                                           तनूजा रावत