Live Tv

Thursday ,17 Jan 2019

नॉथन और जसप्रीत बुमराह में बेस्ट बॉलर बनने की होड़, भारत जीत के करीब

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Jan 05-2019 10:46:25am

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे में चल रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत के ६२२ रन के स्कोर का सामना करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने बढ़िया शुरुआत करते हुए लंच तक केवल एक ही विकेट के नुकसान पर १२२ रन बनाए। लंच के बाद पासा पलटा और दूसरे सत्र के पहले ९ ओवरों में ही जडेजा ने ओपनर मार्कस हैरिस और शॉन मार्श को आउट कर मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। इसके तीन ओवर बाद ही मोहम्मद शमी ने अपने टेस्ट करियर का पहला मैच खेल रहे मार्नस लैबुशेन को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका दे दिया। रहाणे के इस शानदार कैच की खूब तारीफ की जा रही है। 

पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और मार्कस हैरिस अच्छा खेल रहे थे और बिना किसी परेशानी के रन बना रहे थे। ख्वाजा को कुलदीप ने लंच से पहले ही आउट कर दिया, लेकिन लंच के बाद मार्कस हैरिस के आउट होने से ऑस्ट्रेलिया के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। हैरिस के बाद जल्दी ही शॉन मार्श भी जडेजा के शिकार हो गए। मार्श के जाने के बाद ५२वें ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे मार्नस लैबुशेन शॉर्ट मिडविकेट पर अजिंक्य रहाणे को कैच दे बैठे। लैबुशेन ने ७ चौको के साथ ९५ गेंदों पर ३८ रनों की पारी खेली। रहाणे ने मिडविकेट पर काफी लो कैच पकड़ा जिससे लैबुशेन को भी यकीन नहीं हुआ कि वे आउट हो गए हैं। 

सिडनी में छाए पंत-पुजारा, 622 रन पर पारी घोषित.... (आगे पढ़े)

मैच में तीसरे दिन के लंच तक भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम को पवेलियन लौटाया, जबकि तब तक उनके २०० रन भी नहीं बने थे। 

सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में रिकॉर्डों की तो जैसे बारिश ही हो रही है। और सबसे ज्यादा रिकॉर्ड आए मैच के दूसरे दिन। कुछ रिकॉर्ड चेतेश्वर पुजारा ने बनाए, तो काफी रिकॉर्ड ऋषभ पंत के बल्ले से निकले। लेकिन इन रिकॉर्डों के बीच एक रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑफ स्पिनर नॉथन लॉयन ने भी बना डाला। लेकिन यह रिकॉर्ड पुजारा और ऋषभ के जलवे के बीच कहीं छिप कर रह गया। 

बता दें कि नॉथन लॉयन जारी सीरीज में दोनों टीमों में सबसे सफल गेंदबाज हैं। लॉयन अभी तक फेंके २४२.१ ओवरों में २१ विकेट चटका चुके हैं। नॉथन और जसप्रीत बुमराह के बीच बेस्ट बॉलर बनने की होड़ लगी हुई है। बुमराह भी २० विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वास्तव में यह रेस बहुत ही रोचक है और सीरीज के खत्म होने के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि बाजी किसके हाथ लगेगी। 

इन सभी के साथ ही भारतीय खेमें में एक और ख़ुशी आ सकती है। अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर रहे चेतेश्वर पुजारा को BCCI ए प्लस करार दे सकता है। पुजारा ने सात पारियों में ७४.४२ की औसत से ५२१ रन बनाए। उनके प्रदर्शन के दम पर भारत ऑस्ट्रेलिया में पहली सीरीज जीतने के करीब पहुंच गया है। ऐसा समझा जाता है कि प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद और टीम प्रबंधन (कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री) के सामने यह प्रस्ताव रखेंगे। 

सुबह की ये गलतियां तेजी से बढ़ाती है आपका वजन.... (आगे पढ़े)

ए प्लस वर्ग में विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन शामिल हैं। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है की पुजारा को शानदार प्रदर्शन का इनाम मिलना चाहिए। COA प्रमुख टीम प्रबंधन और मुख्य चयनकर्ता से इस पर बात करेंगे कि क्या सभी प्रारूपों के विशेषज्ञों के लिये ए प्लस श्रेणी में नियम में कुछ रियायत हो सकती है। उन्होंने कहा  की पुजारा को शीर्ष श्रेणी में लाने से युवाओं को संदेश जाएगा कि टेस्ट क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन को प्राथमिकता मिलेगी। 

यह पूछने पर कि यदि राय द्वारा प्रस्ताव रखे जाने पर सीओए सदस्य डायना एडुल्जी इसका विरोध करती हैं तो क्या होगा, अधिकारी ने टिप्पणी से इनकार कर दिया। टेस्ट विशेषज्ञ पुजारा को पिछले चार-पांच साल से किसी आईपीएल टीम ने नहीं खरीदा है। 

नए केंद्रीय अनुबंध में ऋषभ पंत को भी जगह मिल सकती है, जो अब टेस्ट में विकेटकीपर के रूप में पहले विकल्प हैं। उन्हें इस साल अनुबंध नहीं दिया गया। 

                                                                            -  विभा चौधरी (राजस्थानी छोरी)