Live Tv

Thursday ,21 Mar 2019

तेजपत्ते को इस तरह इस्तेमाल करने से होते है यह फायदे

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Jan 03-2019 09:45:19am

तेजपत्ता का इस्तेमाल भारतीय रसोई में किया जाता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद और खूशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये सेहत के लिए भी कई तरीको से फायदेमंद होता है। इसमें फ्लेवोनॉड्स, एंटी-ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसे खाने से डायबीटीज से पीड़ित मरीज को फायदा होता है। साथ ही ये पेट की बिमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। जानिए हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और किस तरह से ये हमारी परेशानियों को दूर करता है।

Rafale Deal: वित्त मंत्री ने ठहराया राहुल को झूठा, बोला "दिन में 5 बार बोलते हैं राहुल झूठ".... (आगे पढ़े)

Bay leaves  एक प्रकार का मसाला होता है जिसमें कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। जो कि बालों, त्वचा, दांतो, रूसी का सारी परेशानी को दूर करने में फायदेमंद होता है। Bay leaves  में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। इसमें कैफीक एसिड, क्‍वेरसेटिन और इयूगिनेल नामक तत्‍व होते हैं जो मेटाबोल्जिम को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को होने से रोक लेता है।

गुटखा खाने से या किसी और कारण से अगर आपके दांते पीले हो गए हैं, तो तेजपत्ता आपकी मदद कर सकता है। अक्सर लोग अपने दांतो का पीलापन दूर करने के लिए बहुत से काम करते हैं। लेकिन उससे उन्हें सही फायदा नहीं मिलता है। इसके लिए आप तेजपत्ता का इस्तेमाल करें। अगर आप अपने दांतो पर तेजपत्ता रगड़ेंगे को तो आपको पीलापन दूर हो जाएगा और दांत सफेद चमकने लगेंगे।

इसके अलावा Bay leaves  में कई ऐसे गुण भी मौजूद हैं जो आपकी त्वचा को दमकाती है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। Bay leaves  डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धोने से चेहरे में शाइन आ जाती है। साथ ही तेज पत्ता आपके चेहरे पर हो रहे मुँहासे को दूर करने में मदद करता है। इसकी मदद से आपका चेहरा बिना दाग धब्बे का हो जाता है और चमकदार बनता है।