Live Tv

Tuesday ,22 Jan 2019

यदि कोई व्यक्ति ज़हर खा ले तो उसे कैसे बचाएं?

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Dec 24-2018 12:29:33pm

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो किसी कारणवश अपनी सहनशीलता और धैर्य को खो देते हैं। जिसके चलते वह आत्महत्या कर लेते हैं। आजकल आपने देखा होगा घर में होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं के कारण उनके दिल को ठेस पहुंचती है। उन समस्याओं को वह अपने दिल से लगा लेते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इन सब को बर्दाश्त नहीं कर पाते है और आत्महत्या कर अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। हालांकि ऐसा किसी भी व्यक्ति को नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कुछ भी हासिल नहीं होगा। आप सभी को पता है समस्याएं तो सभी के जीवन में होती है।

जो वयक्ति अपने जीवन में हो रही परेशानी को झेल लेते है वो तो भविष्य में बहुत कुछ करते है पर कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते जो ऐसा नहीं कर पते और आत्महत्या कर लेते है।  विश्व में कुल 8,00,000  लोग आत्महत्या करते है एक साल में जिनमे से 1,35,000 (17%) भारत के है। कुछ लोग फांसी लगा कर आत्महत्या करते है और कुछ ज़हर खा कर अपनी जान देने की कोशिश करते है। लेकिन जो लोग गुस्से में आ कर ऐसा करते है और फिर उनकी जान बच जाती है तो वह आपने किये पर पछताते भी है और खुद को कोसते है की आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया।आज हम आपको बताएंगे की अगर आपके सामने कोई ज़हर खा ले तो आप क्या करे।  

यदि कोई व्यक्ति आपके सामने जहर खा ले तो उसे बचाने के सिर्फ यह दो रास्ते ही हैं। पहला यदि कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो उसे उल्टी कराएं। उल्टी कराने के लिए आप जो आपसे बन पड़ता है वह सभी काम करें जैसे कि उस व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं। यदि आप नमक का घोल बनाकर पिलाते हैं तो उस से उल्टी होने का चांस ज्यादा होता है। यदि व्यक्ति फिर भी उल्टी नहीं कर रहा है तो उसके गले के पीछे हाथ की थपकी देकर उल्टी कराएं। यदि व्यक्ति फिर भी उल्टी नहीं कर रहा है तो आप उसके मुंह में अपनी उंगलियां डालकर उल्टी करवाने की कोशिश करें। यदि व्यक्ति उल्टी कर देता है तो उसके पेट में फैलने वाला जहर निकल जाता है। जिसके कारण व्यक्ति बच जाता है। यदि आप उल्टी करने में सक्षम हो जाते हैं तो तुरंत बिना देरी किए डॉक्टर के पास ले जाएं।