Live Tv

Tuesday ,22 Jan 2019

चेहरा चमकेगा इस कदर कि इस नुस्खे को भूल न पाओगे -

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Dec 21-2018 03:53:34pm

‘चेहरा’ हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। इसलिए, हर इंसान के लिए उसके चेहरे की चमक और खूबसूरती बहुत मायने रखती है। चाहे स्त्री हो या पुरुष, हर कोई अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जतन करता है।

बेजान त्वचा के मुख्य कारण

सबसे पहले तो आपके लिए यह जानना बेहद ज़रूरी है कि वो कौन-सी चीज़ें हैं, जो हमारी त्वचा को बेजान और फ़ीका बनाती हैं।

  1. तनाव
  2. पूरी नींद ना लेना
  3. दवाओं का ज़्यादा सेवन
  4. प्रदूषण
  5. सूरज की हानिकारक किरणें
  6. मौसम में होने वाले बदलाव
  7. ब्यूटी प्रोडक्ट का ज़्यादा इस्तेमाल
  8. ज़्यादा गर्म पानी का उपयोग

चेहरे की खूबसूरती और उसकी चमक को बरकरार रखने के लिए ऊपर बताई गई चीज़ों से खुद को दूर रखना ज़रूरी है। आजकल बाज़ार में चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का दावा करने वाले कई तरह के कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट बिकने लगे हैं। लेकिन इन कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों में आमतौर पर ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिनकी वजह से साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। इसीलिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे जो न केवल आपको सुनदर बना सकते हैं बल्कि आपकी त्वचा को केमिकल रहित भी रखते हैं।

1 . बेसन, शहद और हल्दी

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए और गोरेपन को कायम रखने के लिए बेसन के साथ शहद और हल्दी का उपयोग अच्छा रहता है। इसके लिए दो चम्मच बेस में एक चम्मच शहद और आधी चम्मद हल्दी मिला लें। इन सभी को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं।

2 . जैतून का तेल

अपनी हथेली पर जैतून के तेल की कुछ बूंदें लेकर पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएँ। इसके बाद तौलिए को गुनगुने पानी में गीला करके उससे अपना चेहरा पोंछ लें। इस नुस्खे को रात में सोने से पहले आज़माएं।

 

वैसे तो ऊपर बताए गए  घरेलू नुस्खों में प्राकृतिक चीज़ों का ही इस्तेमाल होता है, लेकिन फिर भी किसी नुस्खे को आज़माने से पहले एलर्जी की जांच करना ना भूलें। अगर एलर्जी की जांच करने पर आपको थोड़ी भी जलन या खुजली महसूस हो, तो उस नुस्खे का इस्तेमाल ना करें।