Live Tv

Thursday ,21 Mar 2019

दिल का रखें खास ख्याल

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Oct 15-2018 09:54:04am

शरीर में दिल एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है। लेकिन लोगों के आधुनिक लाइफ स्टाइल की वजह से  30 से 40 साल की उम्र में दिल के रोग होने लगे हैं। देर से सोना, उठना, किसी भी समय काम और बाजार का खाना बहुत ही नुकसान देय हैं।  WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार  ये हार्ट डिजीज 1970 से 2000 के बीच 300 फीसदी तक बढ़ गया  हैं। 


1) चिकन
           लोग बॉडी को सुडौल बनाने के लिए चिकन खाते हैं। चिकन में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। लेकिन बाजारों में मिलने वाला रोस्टेड चिकन काफी नुकसान देय होता है। जो दिल के लिए नुक्सान देय है। 


2) चिप्स
           चिप्स कहना आजकल फैशन हो गया है। जो सेहत के लिए हानिकारक है। हाल ही में हुए शोध से पता चला कि जो लोग दिन में 200 मिग्रा से ज्‍यादा सोडियम खाते हैं। उनको दिल की बीमारी की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।  चिप्स में सोडियम व जरूरत से ज्यादा नमक पाया जाता है।  


 3) कॉफी 
            नींद से बचने के लिए लोग कॉफी का प्रयोग करते हैं।  लेकिन जरूरत से ज्यादा कोफ़ी पीना सेहत के लिए हानिकारक है। इसमें कैफीन व चीनी भी भरपूर मात्रा की मात्रा भी पाई जाती है जो ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ा देती है। इसका सेवन  डायबिटीज और हार्ट मरीज के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकारक है। 


4) कोल्ड्रिंक 
       प्यास लगने पर लोग आज पानी या सरबत पीने  की जगह कोल्ड्रिंक,एनर्जी ड्रिंक व सोडा पीना पसंद करते हैं। इसमें कैफीन की मात्रा पाई जाती है।  जो दिल की धड़कनों की लय में परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण है।