Live Tv

Thursday ,21 Mar 2019

चश्मे से मिलेगा छुटकारा, ऐसे रखे आंखो का ध्यान...

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 19-2018 11:20:50am

नई दिल्ली : आंखें हमारी ज़िन्दगी का महत्तवपूर्ण अंग है। इसके बिना हम किसी भी चीज़ या इंसान को नहीं देख सकते है। इसलिए हमे अपनी आंखों की सही से देखभाल करनी चाहिए। 

 

आजकल लोगों की जिस तरह से लाइफस्टाइल हो गया है, उसमें आंखों का कमजोर होना और चश्मा लगना लाजमी है।आंखो मे धूल-मिट्टी का जाना, प्रोटीन युक्त चीज़ो का सेवन ना करना, suitable ना होने वाले makeup के कारण आंखो मे एलर्जी होना आदि।

 

इन कारणों से आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है और आपकी आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है। अपनी आंखो पर से चश्मा उतारने के लिए हमे मुख्य बातों पर ध्यान देना चाहिए।

 

 

ये पढ़े : झड़ते बालो से पाएं छुटकारा....

 


1 रोज़ सवरे उठ कर बासी थूक अपनी आंखो पर लगाएं क्योंकि सुबह उठते ही जो हमारे मुंह में पहला थूक होता है (बिना कुल्ला किए हुए) उसे अपनी आंखों पर लगाने से आंखों का चश्मा तो हटता ही है साथ ही आंखों से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे आंखों का लाल होना, जलन होना आदि रोग भी दूर होते हैं। बासी थूक यानि कि सुबह की लार हमारे लिए एक औषधी की तरह काम करती है।

 

2 सुबह-सुबह हरी घास (Grass) पर नंगे पांव चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं। 

 

3 घंटों कम्प्यूटर या टीवी स्क्रीन पर नज़र गड़ाए रखने से आंखें थक जाती हैं। आंखों की इस थकावट को दूर करने के लिए अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ लें और गर्म हाथों को तेजी से आंखों पर रखें। ऐसे करने के बाद कुछ पल के बाद हाथ हटाएं और फिर धीरे-धीरे अपनी आंखें खोलें। ऐसा करने से आपकी आंखो को लाभ होगा। 

 

4 एक लीटर पानी को तांबे के जग में रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी को पीएं। तांबे में रखा पानी शरीर विशेषकर आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है।

 

5 गुलाब जल और निंबू को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे आंखो पर लगाएं ऐसा करने से आंखों में जलन या सूजन जैसी परेशानी नहीं होगी। 

 

 

6 कान के पीछे गाय के घी की हल्के हाथ से रोज़ाना मसाज करने से आंखो की रोशनी बढ़ती है।

 

7 मिश्री, बादाम और सोंफ को बराबर मात्रा में लेकर उसे अच्छी तरह से पीस लें व दूध के साथ रात को सोने से पहले लें। 40 दिनों तक लेने से आप को अपनी आंखों की रोशनी बढ़ती हुई महसूस होने लगेगी।

 

8 प्रोटीन युक्त चीजो का खाने में अधिक सेवन करें। 

 

9 अपनी आंखो को सूरज कि रोशनी स बचाएं तथा धूल मिट्टी से आंखो को दूर रखे। 

 

10 पूरे दिन में रोज़ाना 2-2 गाजर सुबह-शाम जरूर खायें साथ ही आयरन युक्त चीजे खाएं।