Live Tv

Thursday ,21 Mar 2019

मोटापे को करे बॉय-बॉय

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Mar 26-2018 10:00:43pm

नई दिल्ली : आजकल हर कोई अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं क्योंकि मोटापे से बहुत अधिक मात्रा में बीमारियां फैलती हैं। मोटापा एक ऐसी बीमारी हैं जो दिन प्रतिदिन बढ़ती ही रहती हैं। लोग हर समय फिट रहने की इच्छा रखते हैं।

 

ये पढ़े :नमक दिलाएगा बीमारियों से राहत

 

वज़न का बढ़ना विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाता है। कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपचार आसानी से आपके शरीर के वज़न को घटाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि मोटापा कैसे कम किया जा सकता हैं। 

 

मोटापा कम करने के उपाय :

 


 

 

1 पेट कम करने के घरेलू उपाय में एक श्रेष्ट उपाय है की आप हर रोज़ भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करे. कदु कस कर के खाए. खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है।

 

2 हर रोज़ सवेरे उठ के करेले का जूस पीने की आदत डाले और इस के साथ लौकी, चुकंदर, गाजर और पत्तागोभी को भी अगर शामिल करे तो और भी फ़ायदा होता है सवेरे उठ के खाली पेट जूस पीना आपकी चर्बी को आसानी से पिघला सकते है।

 

 

3 दिन भर गरम पानी का सेवन करे. गरम पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर हैं, काली मिर्च डाले तो गुण और बढ़ जाएँगे.गरम पानी से पाचन तंतरा सुधर जाता है और गतिविधि बढ़ती है जिस से आप का शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है।

 

4 भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ़ हल्का और कम मात्रा में खाए. दोपहर को भोजन करने के बदले कच्चे सब्जी जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जी का कचुंबेर खाएं या फिर दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाना बेहतर है।

 

5 गेहू के आटे की रोटी ना खाए. चने का आटा और जौ के आटे का इस्तेमाल । 

 

6 पेट कम करने के लिए योगासन बहुत ही फयदेमंद है. सवेरे उठ के 20 मिनिट तक आप कोई एक या दो योगासन, जो आप के लिए अनुकूल है और आसान है वो ही करे. योगा में वक्रासना, भुजंगासन, त्रिकोनसन, पाशचिमोत्तासन, गरुर्ढआसन, उत्कतसना, अर्धचंदारसना और शलभासना जैसे आसान वजन नियंत्रण करने में और मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

 

 

7 कुछ लोगों को नियमित बाहर खाने की आदत होती है। लेकिन, यह एक अच्छी आदत नहीं है जब आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको बाहर खाने की आदत खत्म करनी होगी । वरना मोटापा रोक पाना बहुत कठिन हो जाता हैं।

 

8 कुछ लोगों का विचार है कि नाश्ता छोड़ने से उनका वज़न कम हो सकता है, जबकि यह धारणा एकदम गलत है। डाइटीशियन के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को नाश्ते में 300 कैलोरी लेना चाहिये क्योंकि अगले 8 से 9 घंटे  या रात तक भूखे रहना पड़ता है। इसलिये अच्छा नाश्ता सैंडविच, पीनट मक्खन या सेब मक्खन के साथ करना अच्छा रहेगा। स्वास्थ्यकारी नाश्ता आपको दिनभर के काम के लिये शक्ति देता है। और वज़न नही बढ़ता हैं। 

 

9 अपनी नींद को अच्छे से पूरा करें. आप सोच रहे होंगे नींद से मोटापे का क्या तालुक लेकिन अच्छी नींद मोटापे के लिए लाभकारी हैं। 

 

 

10 मैदा ब्रैड एवं चावल का सेवन ना करें। मैदा ब्रैड के बदले ब्राउन ब्रेड का उपयोग करें।