Live Tv

Thursday ,17 Jan 2019

नमक का जीवन में कितना महत्व है, ये पढ़े

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 05-2018 09:00:57am

नई दिल्ली : नमक एक ऐसी चीज़ है जो खाने में कम रहे तो स्वाद नही आता और अगर ज्यादा हो जाये तो खाया नही जाता। लेकिन नमक हमारे बॉडी के लिये कितना फायदेमंद या नुकसानदायक है। इस पर लोगो को गौर फरमाने की जरूरत है। आजकल रक्तचाप की बिमारी लोगो में इतनी बढ़ गई है कि हर दूसरा व्यक्ति को बलड प्रेशर से ग्रसित है।

 

नमक हमारी जीवन के लिये बहुत ही जरूरी है ये हमारी बॉडी में आयोडिन की कमी को भी पूरा करता है। ऐसे बहुत कम केस हैं जिसमे यह बिमारी खत्म हो जाती हैं। उच्च रक्तचाप हमारी रक्त प्रणाली को अवरूद्ध करता हैं साथ ही गुर्दे कि खराबी का कारण बनता हैं क्योंकि आजकल हर कोई व्यक्ति मसालें तथा नमक वाला खाना खाना पसंद करता हैं। जिससे रक्तचाप बढ़ने की आशंका बढ़ जाती हैं।

 

 ये पढ़े : कितना लाभकारी है वार्म वाटर, जरूर पढ़े...

 

नमक ही मुख्य कारण हैं जो इसे (रक्तचाप) को जन्म देता हैं। साथ ही अब अनेक प्रकार के घी-तेल का उपयोग हो रहा हैं जो हमारे शरीर में 'कोलैस्ट्रोल' की मात्रा बढ़ा देता हैं। व्यक्ति एक दिन मे समान्यता : 11 ग्राम नमक खाता हैं ब्लकि हमें प्रतिदिन 6 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए।आज बढ़ते समय में लोग 'फास्ट फूड' का अधिक सेवन करते हैं जो शरीर मे नमक की मात्रा को बढ़ता हैं।


वैसे तो नमक कई प्रकार के होते है : सेंधा नमक (पहाड़ी नमक) जो ज्यादातर व्रत में यूज किया जाता है, समुद्री नमक, काला नमक, सामान्य नमक आदि। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है। नमक को कुछ लोग राहु का प्रतीक भी मानते हैं।


1. भारत इन देशों को नमक निर्यात करता है: जापान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, मलेशिया, संयुक्‍त अरब अमीरात, वियतनाम और कतर आदि.

2. भारत नमक पैदा करने के मामले में विश्व में नंबर 3 पर है, भारत 70% नमक समुद्र के पानी से बनाता है, 28% भूमिगत पानी से और 2% नमक झीलों के जल और नमक की चट्टानों से बनता है।

3. . भारत में सेंधा नमक का एकमात्र स्त्रोत हिमाचल प्रदेश में स्थित मंडी है

4. भारत में जितने नमक का उत्पादन होता है, उसका 35% ही खाने के लिए प्रयोग होता है

5. भारत में हर साल 24 मिलियन टन नमक का उत्पादन होता है और भारत को हर साल 18 मिलियन टन नमक की आवश्यकता होती है। 2020 तक भारत का लक्ष्य है 40 मिलियन टन नमक का उत्पादन करना

6. भारत की आजादी से पहले नमक की इतनी कमी थी कि इसे दूसरे देशो से आयात करना पड़ता था. लेकिन आज भारत लगभग 20 देशों में 5 मिलियन नमक निर्यात करता है.

7. मनुष्य के शरीर की हर कोशिका में नमक होता है एक इंसान में लगभग 250 ग्राम नमक होता है

8. यदि उचित मात्रा में नमक खाया जाए तो यह हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है

9. वैज्ञानिको के अनुसार नमक कभी खत्म नही हो सकता. क्योंकि समुंद्र कभी खत्म नही होंगे

10. अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण न होने के कारण अंतरिक्ष यात्री भोजन पर नमक या मिर्च नहीं छिड़क सकते.

11. यदि भारत के समुद्री तटों पर बेमौसम बारिश ज्यादा हो जाए तो नमक के उत्पादन में भारी कमी आ जाएगी.

12. एक आदमी को एक दिन में सिर्फ 2300 मिलीग्राम नमक खाना चाहिए. लेकिन बढ़ते चाइनीज फूड के कारण भारतीय बच्चे कुछ ज्यादा ही नमक खाने लगे है.

13. दुनिया में सबसे पहले काला नमक भारत में बनाया गया था. अगर नमक के पानी में हरड के बीज घोल दिए जाए तो काला नमक बन जाता है.

14. ज्यादा नमक खाने से इंसान की मौत भी हो सकती है. दावा किया गया है कि अगर 100 kg वजन वाला इंसाम 100 gm नमक खा ले तो उसकी मौत हो सकती है.

15.  पार्टी में या खाना खाने से पहले हम सलाद काटकर रख देते हैं, लेकिन खाना खाते वक्त सलाद फ्रेश नहीं लगता। इसके लिए आप सलाद परोसने से पहले नमक डाल दें। इससे सलाद फ्रेश भी रहेगा और टेस्ट भी बढ़ जाएगा

16.  कपड़ो पर पसीने के दाग रह जाते हैं, तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाकर ब्रश या हाथ से रगड़ें. दाग अपने आप खत्म हो