Live Tv

Tuesday ,22 Jan 2019

राशिफल

खबर

आज है साल का पहला चंद्र ग्रहण, भूल कर भी नहीं करने चाहिए ये काम

साल 2019 का सबसे पहला चंद्र ग्रहण 21 जनवरी यानि आज लग रहा है. बताया जा रहा है इस साल 2 बार चंद्र पर ग्रहण लगेगा और तीन बार सूर्य ग्रहण लगेगा. आज साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है. इसके बाद इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 16 जुलाई 2019 को लगेगा. आज लग रहे ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 30 मिनट की होगी. यह एक पूर्ण चंद्र ग्रहण माना जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण कर्क राशि और पुष्य नक्षत्र में लगा है. भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा. बल्कि, यह ग्रहण दक्षिण अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और मध्य महासागर में दिखाई देगा. लेकिन इस ग्रहण का प्रभाव सभी पर सामान तौर पर पड़ेगा. धार्मिक मान्यता और ज्योतिषीय में चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ कार्यों के करने को वर्जित माना जाता है.

चंद्र ग्रहण के समय, आरम्भ व समाप्त 

21  जनवरी  सोमवार ग्रहण आरम्भ- सुबह 9 बजकर 4 मिनट.

ग्रहण मध्य- परम ग्रास- सुबह 10 बजकर 42 मिनट.

ग्रहण स्पर्श समाप्त- सुबह 11 बजकर 13 मिनट.

ग्रहण समाप्त- दोपहर 12 बजकर 21 मिनट.   

जानिये चंद्र ग्रहण के दौरान कौन से काम वर्जित हैं: 

1. ग्रहण के दौरान देव पूजा को वर्जित माना जाता है. यही कारण है कि ग्रहण लगने पर मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं.

2. चंद्र ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए.

3. ज्योतिषीय धारणा के मुताबिक, चंद्र ग्रहण के दौरान नाखून और बाल काटने को अशुभ माना जाता है.

4. चंद्र ग्रहण के दौरान खाना बनाने और खाने से बचना चाहिए.

5. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से दूर रहना चाहिए. मान्यता है कि ग्रहण की छाया गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है.

...

KNEWS !17 hours ago

खबर

21 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण, जाने चंद्रग्रहण के बारे में

चंद्रग्रहण अत्यंत महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है. इस दौरान राहु-केतु के नॉडल पाइंट्स की सीधी रेखा में सूर्य-पृथ्वी-चंद्रमा आते हैं. 21 जनवरी को साल 2019 का पहला चंद्रग्रहण लगेगा. इस बार चंद्रमा की स्वयं की राशि कर्क में यह ग्रहण बन रहा है. कर्क जलीय राशि है. अतः जल तत्व में हलचल अवश्यंभावी है. नदी झील समुद्र सरोवर के अतिरिक्त जीवों में मौजूद तीन-चौथाई जल की मात्रा भी प्रभावित हो सकती है. चंद्रग्रहण के प्रभावों के बारे में विस्तार से राशिवार बता रहे हैं.

मेष- व्यक्तिगत मामलों में धैर्य रखें. परिजनों से सहजता रखें. पर्सनल की अपेक्षा प्रोफेशनल क्षेत्र में अच्छा करेंगे. हृदय रोगों एवं ज्वारादि में अत्यधिक सावधानी रखें. कफ-विकार उभर सकते हैं.

वृष- संपर्क संचार बेहतर होगा. बंधुजनों से बनाकर रखें. अनावश्यक जोखिम से बचें. अफवाहों या सुनी सुनाई बातों की अनदेखी करें.

मिथुन- खानपान का अतिरिक्त ध्यान रखें. जीवनचर्या संतुलित रखें. देर रात तक न जागें. शुभ कार्यों से जुड़ने के अवसर बढ़ेंगे. अच्छे होस्ट या गेस्ट बने रहेंगे. हरी वस्तुओं का दान करें.

कर्क- सहजता सहयोग सामंजस्य सरलता रखें. मनोबल से जीत होगी. ध्यान एवं भजन से जुड़ें. आस्था और विश्वास से अवरोध कम होंगे. साझा प्रयासों में सावधानी बढ़ाएं.

सिंह- रिश्तों में मधुरता रखें. न्यायिक मामलों में सावधानी रखें. स्वास्थ्य संकेतों की लापरवाही से बचें. निवेश टालें. ठगे जाने की आशंका है. मौसमी सावधानी रखें. 

कन्या- कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त सावधानी रखें. लाभ अच्छा बना रहेगा. विस्तार की योजनाएं टालें. ठगे जाने की आशंका है. पारिवारिक मामलों में धैर्य रखें. साझा कोशिशें प्रभावित हो सकती हैं.

तुला- समय अनुकूल है. सहज गति से आगे बढ़ते रहें. बड़ों से बनाकर चलें. प्रशासन प्रबंधन से जुड़े मामलों में सतर्कता रखें. पैतृक पक्ष से तालमेल रखें. संपत्ति विवाद उभर सकता है.

वृश्चिक- कार्यक्षेत्र में अनुकूलता रहेगी. सबका सहयोग समर्थन मिलेगा. योजनाओं को गति दे पाएंगे. चर्चाओं में प्रभावी रहेंगे. स्वास्थ्य की अनदेखी से बचें.

धनु- रक्त दोषों के उभरने की आशंका. अपरिचितों से सतर्क रहें. लोभ व प्रलोभन में आने से बचें. अस्थमा राजरोग इत्यादि में सावधानी रखें. 

मकर- साझा प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा. चर्चाओं में सावधान रहें. जीवनसाथी की सहजता का ध्यान रखें. साहस पराक्राम को बल मिलेगा. लाभ में वृद्धि होगी. गठिया रोगों का बचाव रखें. 

कुंभ- पेशेवर बेहतर बने रहेंगे. जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे. मेहनत की तुलना में लाभ का प्रतिशत सीमित होगा. 

मीन- पेशेवरता बढ़त पर रहेगी. मित्रों का सहयोग मिलेगा. मान सम्मान में वृद्धि होगी. प्रेम संबंधों में सावधानी रखें. अतिउत्साह में बात प्रभावित हो सकती है. 

...

KNEWS !3 days ago

खबर

Makar Sankranti Special: खिचड़ी के हैं चार यार- घी, पापड़, दही और अचार

मकर संक्रांति साल का पहला त्यौहार होता है और इस दिन का बड़ा ही महत्व होता  है। मकर संक्रांति आहट देती है कि कुछ ही दिन बाद बसंत आने वाला है.बसंत का रंग पीला होता है, खिचड़ी भी पीली होती है. बसंत को कोमल मगर अंदर तक मार करने वाला कहा जाता है, खिचड़ी भी नर्म होने के बावजूद अंदर तक गर्मी देती है. बसंत प्रेम की ऋतु है, खिचड़ी के भी चार यार होते हैं; पापड़, घी, दही और अचार। 

 

किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं कुम्भ के ये टेंट .... (आगे पढ़े)

 

पंत कहते हैं कि पंजाब की चना दाल खिचड़ी से लेकर दक्षिण की पोंगल तक सबका अपना महत्व है. कोई लाख मुंह बनाए लेकिन खिचड़ी के महत्व से इनकार नहीं किया जा सकता.मकर संक्रांति शायद एक इकलौता ऐसा त्योहार है जिसका नामकरण किसी खाने के व्यंजन पर भी है. इसी बात को ऐसे भी कह सकते हैं कि खिचड़ी ऐसा भोजन है जिसके नामपर एक त्योहार है. अगर आप न जानते हों तो बता दें कि गोरखपुर और देश में कई जगहों पर मकरसंक्रांति को खिचड़ी के त्योहार के तौर पर मनाते हैं. देश भर में खिचड़ी के कई अलग रूप हैं। 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

भूत-प्रेत बाधाओं से बचने के लिए हमेशा रखें ये चीज साथ

कृष्ण भगवान की बांसुरी लोकप्रय  वस्तु है, इसे घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। वास्तुशास्त्र के आधार पर बांसुरी का बड़ा महत्व है  ये माना जाता है कि जिस घर में बांसुरी होती है उस घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है, आइए जानते हैं वास्तुशास्त्र में क्यों दिया जाता है बांसुरी को इतना महत्व.....

....

 

14 जनवरी से इन राशिवालों की खुलेगी किस्मत.... (आगे पढ़े)

वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस घर में बांसुरी होती है, वहां भगवान कृष्ण की विशेष कृपा रहती है, इसी कारण घर सकारात्मकता से भरा रहता है और घर में सुख - समृद्धि बनी रहती है।

जिस व्यक्ति पर भूत - प्रेत का साया हो वह अगर बांसुरी को अपने हाथ में रखता है तो बुरी  आत्माएं उसे नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं। 

 

 

 

 

जिस घर में प्रतिदिन सुबह - शाम बांसुरी का वादन होता है उस घर में सुख - शांति बनी रहती है। अगर किसी का व्यापार सही तरीके से नहीं चल रहा है तो ऐसे व्यक्ति को अपने व्यवसायिक स्थल पर बांसुरी रखनी चाहिए, ऐसा करने से व्यवसाय में सफलता मिलती है।

...

KNEWS !1 week ago

खबर

14 जनवरी से इन राशिवालों की खुलेगी किस्मत

नया साल शुरू हो चुका है लेकिन एक खास राशिवाले लोगो के लिए ये साल बहुत ही बेहतर रहने वाला है। इस राशि के जातकों को इस साल हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी और 14 जनवरी के बाद से इनकी बंद किस्मत के ताले खुल जाएंगे। इस राशि के जातक इस साल जिस काम को आपने हाथ में लेंगे उसमें इनको कामयाबी हासिल होगी। इस साल इस खास राशि के जातकों को धन की प्राप्ति तो होगी ही साथ ही इनके मान - सम्मान में भी वृद्धि होगी।

अगर ये मन लगाकर कार्य करेंगे तो इस साल सफलता इनके कदम चूमेगी। आप जरूर जानना चाहेंगे इस खास राशि के बारे में तो आपको बता दें मीन राशि के जातकों के लिए ये साल काफी अच्छा रहने वाला है। इन राशिवालों के ऊपर माता लक्ष्मी कि ख़ास कृपा है. इस साल उनपर धन की वर्षा होने की विशेष सम्भावना है. 

करियर के मामले में साल 2019 मीन राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा रहेगा।

...

KNEWS !1 week ago

खबर

कल लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण- जाने क्या न करें

साल 2019 में 3 बार सूर्य पर लगने वाला है ग्रहण. इनमें सबसे पहला सूर्य ग्रहण साल के पहले महीने 6 जनवरी रविवार को लगेगा. भारतीय समय के अनुसार यह प्रातः 05.04 पर शुरू होकर 09.18 पर खत्म होगा. इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग 04 घंटे 14 मिनट तक होगी. यह ग्रहण धनु राशि और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में होगा. भारत में यह आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा. इसलिए सूतक संबंधी नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है.

इस ग्रहण में सूर्य का संयोग शनि बुध और चंद्र से बनेगा. सूर्य शनि और चंद्र का प्रभाव होने से दुर्घटनाओं की संभावना बन सकती है. साथ ही राजनैतिक रूप से भयंकर उथल पुथल होने की भी संभावना है. इस ग्रहण प्रभाव लगभग एक पक्ष तक बना रह सकता है. ग्रहण के दौरान कुछ काम करना वर्जित माने जाते हैं. इसलिए ग्रहण लगने के दौरान भूलकर भी ये काम न करें.

सूर्य ग्रहण के दौरान न करें ये काम-

 

 

1. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से बचने की सलाह दी जाती है. मान्यता है कि ग्रहण की छाया का प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ने से बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है.

2. ग्रहण के समय भोजन और पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. कई शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि ग्रहण के समय व्यक्ति की पाचन शक्ति बहुत कमजोर हो जाती है. ऐसे में भोजन करने से व्यक्ति के बीमार पड़ने की भी संभावना रहती है.

3. ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ काम की शुरुआत करने से उस काम में असफलता ही मिलती है. 

4. ग्रहण के दौरान पूजा, उपासना वर्जित है. यही कारण है कि ग्रहण के दौरान कई मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं.

5. ग्रहण लगने के दौरान कभी भी सोना नहीं चाहिए.

 

...

KNEWS !2 weeks ago

खबर

जानिए! तुला राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2019

धर्म डेस्क। तुला राशि के जातकों के लिए साल 2019 अपनी झोली में क्या लेकर आ रहा है, क्या इस राशि के जातकों को अपने प्यार में सफलता मिलेगी, इनका रोजगार कैसा रहेगा और साल 2019 में इनकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी, आइए डालते हैं इस पर एक नजर.............

 

 

 

प्यार, विवाह और परिवार जीवन :-

 

प्यार के मामले में तुला राशि के जातकों के लिए साल 2019 काफी अच्छा रहेगा, इस राशि के जातकों को अपने प्रेमी का पूरा साथ मिलेगा। अगर आप प्रेम विवाह करने की सोच रहे हैं तो साल 2019 इसके लिए अच्छा रहेगा। इस ​राशि के जिन जातकों का विवाह हो चुका है उनका वैवाहिक जीवन भी हर्षोल्लास के साथ व्यतीत होगा। इस राशि के जातकों को साल 2019 में परिवार का पूरा साथ मिलेगा, परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान भी नए साल में बन सकता है।

 

करियर :-

तुला राशि के जातकों के लिए करियर के हिसाब से साल 2019 काफी अच्छा रहेगा, जो जातक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें नए साल में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। अगर आप थोड़ी भी मेहनत कर लेंगे तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

नौकरी और व्‍यापार :-

तुला राशि के जो जातक नौकरी करते हैं उनके लिए साल 2019 में प्रमोशन मिलने के योग बन रहे हैं, वहीं जो जातक व्यवसाय करते हैं उन्हें कारोबार में अच्छा मुनाफा होगा।

आर्थिक स्थिति :-

साल 2019 में तुला राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी रहेगी, इस राशि के जातकों को पैसों को लेकर पूरे साल चिंता करने की आवश्यकता नहीं है लेकिन अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा, अगर इस राशि के जातक बिना सोचे-समझे खर्च करेंगे तो आर्थि​क स्थिति थोड़ी कमजोर हो सकती है। कुल मिलाकर साल 2019 आपके लिए बेहतर साबित होगा।

...

KNEWS !4 weeks ago

खबर

कौन सी हैं वो 3 राशियां जो नए साल पर साबित होंगी भाग्यशाली

नया साल आते आते हर शख्स जानना चाहता है कि उसका आने वाला साल कैसा रहेगा. आइए जानते हैं ज्योतिष के अनुसार कौन सी वो 3 राशियां हैं जिनको सबसे ज़्यादा सफलता मिलेगी.

ज्योतिष के अनुसार 2018 के मुकाबले 2019 सभी राशियों के लिए ज्यादा अच्छा रहने वाला है. हालांकि पहले 4 महीने राशियों पर यूरेनस और प्लूटो का प्रभाव रहेगा जिसकी वजह से थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन गुरु की स्थिति से लाब मिलेगा.

वृश्चिक- अगर आपकी राशि वृश्चिक है तो इस साल आपको करियर में सफलता मिल सकती है. हालांकि इस वर्ष आपको सेहत के मामले में थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है. अगर सेहत में गिरावट दिखे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. फ़रवरी- मार्च का महीना आपकी सेहत के लिए थोड़ा नाजुक रह सकता है. किसी अच्छी कंपनी से आपको नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है.

हालांकि वृश्चिक राशि के लोगों के खर्चे और आमदनी में अंतर देखने को मिलेगा, इसलिए अपने आर्थिक जीवन में ख़र्च और आमदनी के बीच तालमेल बनाकर चलें.

कन्या- कन्या राशि के लोगों को जनवरी-फरवरी और मार्च में विभिन्न स्रोतों से आमदनी प्राप्त हो सकती है. इसके अलावा खर्चों में भी बढ़ोतरी हो जाएगी. सेहत का विशेष ख्याल रखें और शादी के लिए किसी को प्रपोज करने से बचें. शनि ग्रह की स्थिति कन्या राशि वालों को अनुकूल अवसर दिलाएगी.

धनु- हालांकि धनु राशि वाले अपने प्रेम जीवन को लेकर इस साल कुछ ज़्यादा ही गंभीर रहेंगे. अगर साथी से किसी तरह का विवाद हो जाए तो इसे आगे न बढ़ाएं, बल्कि उसे बातचीत के माध्यम से सुलझाने की कोशिश करें.

 

...

KNEWS !4 weeks ago

खबर

भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए घर में ये तस्वीर, नहीं तो भारी पड़ेगा नुकसान

घर में लगी फोटो भी अक्सर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है और इसी वजह से अधिकतर लोग अपने घर को सजाते समय तस्वीरों पर ध्यान अक्सर देते हैं। कहीं वास्तु (Feng Shui Tips) के विपरीत कोई तस्वीर न लग जाएं।

इसके बावजदू भी घर में सकारात्मकता भी कमी रहती है। जिसका कारण वे तस्वीरें ही हैं। दरअसल सजावट के लिए लगाई गई तस्वीरों पर तो हमारा ध्यान चला जाता है, लेकिन घर में लगी फैमिली फोटो पर ध्यान नहीं जाता। जो हकीकत में इसका कारण होती हैं।

धूमधाम से मनाया गया मुख्यमंत्री का जन्मदिन.... (आगे पढ़े)

अधिकतर घरों में फैमिली फोटो के नाम पर उसमें तीन लोग होते हैं। जिसमें माता पिता अपने बच्चे के साथ होते हैं या फिर दोस्तों की। फेंगशुई के अनुसार घर में तीन लोगों का फोटो लगाना अच्छा नहीं होता।

खासकर तीन दोस्तों की फोटो अधिक बुरा प्रभाव डालती है। इससे दोस्ती में दरार पड़ने की संभावना बनी रहती है। वहीं अगर आपके परिवार में तीन ही सदस्य है तो भी फोटो खिंचवाते समय सावधानी बरतनी चाहिए। नहीं तो ये फोटो भी आपका नुकसान करवा सकती है।

परिवार की फोटो खिंचवाते समय कभी भी अगल बगल में बैठकर फोटो नहीं खिंचवाना चाहिए। अगर आपको फोटो ‌खिंचवानी ही है तो इस तरह से खिंचवाए कि त्रिकोणात्मक स्थिति का आभास हो।

ध्यान रहे परिवार का मुखिया इसमें ऊपर की तरफ होना चाहिए। इसके अलावा घर की सामने वाली दीवार पर पारिवारिक फोटो नहीं लगानी चाहिए।

...

KNEWS !1 month ago

खबर

नए साल 2019 में चाहते हैं खुशियां, आज ही अपनाएं ये टिप्स

कुछ ही दिन बचे हैं साल 2018 के खत्म होने में, बहुत जल्द हम सभी नए साल 2019 में प्रवेश करने वाले है.  हर इन्सान चाहता है आने वाला नया साल उसके लिए कुछ अच्छा लेकर आये. बहुत सारी खुशिया आये. कुछ दुःख दर्द हमने पिछले साल महसूस किये है वो इस वर्ष हमे न मिले.  अब  नया साल आने वाला है ऐसे में नया साल कैसा होगा, उसमे कितनी खुशियां है और कितने गम इस बात से कोई वाकिफ नहीं है लेकिन अगर आप अपने 2019 के साल को सबसे ज्यादा अच्छा और शानदार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह टोटके कर लेने चाहिए।

कौन सी हैं वो राशियां, जिनकी किस्मत में हैं सुन्दर पत्नी.... (आगे पढ़े)

  1. लक्ष्मी का वास वहां माना जाता है, जहां स्वच्छता तथा सुगंध हो. इस वजह से ध्यान रखे कि अपने घर को अब से साफ़ सुथरा रखे।
  2.  घर में गौमूत्र, नमक तथा फिटकरी मिलाकर नित्य पोंछा लगाना चाहिए, इससे घर में पैसा ही पैसा आता है।
  3.  अगर आप 2019 में स्वयं को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए नित्य एक माला महामृत्युंजय की अवश्य करें।
  4. 2019 में हर कर्ज से राहत पाने के लिए लक्ष्मीजी का कोई भी मंत्र का जाप प्रारंभ कर दें। साल 2019 को शानदार बनाने के लिए एक माला मकर संक्रांति (14 जनवरी) से नित्य करें और इस मंत्र का जाप करें।

 

मंत्र- ॐ नमो भास्कराय त्रिलोकात्मने महपति वश्यं कुरु-कुरु स्वाहा।।

अगर किसी भी कार्य में रुकावट हो, तो 2019 से वह लोग बसंत पंचमी से नित्य एक माला करें इस मंत्र की।

मंत्र- ॐ श्रीं श्रीं ॐ ॐ श्रीं श्रीं हूं फट् स्वाहा।।

वह लोग जिन्हें ज्ञान की आवश्यकता हो, वे पंचाक्षरी शिवमंत्र शिवरात्रि से रात्रि 10 से 12.30 बजे तक पैरों को पानी में डुबाकर जप नित्य करें- ‘ॐ नम: शिवाय।।’

...

KNEWS !1 month ago

मुख्य ख़बरे

शालिग्राम का महत्व, घर में रखने से क्या हैं इसका लाभ, पढ़े ......

साप्ताहिक राशिफल- 14 अक्टूबर 2018 - 20 अक्टूबर 2018 ...

राशिनुसार जानें- बृहस्पति के वृश्चिक में गोचर से क्या हलचल मचेगी आपके जीवन में ...

जानें राहु-केतु आपकी जिंदगी पर क्या असर डालते हैं ...

वैदिक ज्योतिष में चंद्र ग्रह का महत्व...

आज इन 3 राशि वालों पर प्रसन्न हैं मातारानी ...

जोश-ए-जवानी

सेक्स न सिर्फ आपको आनंद देता है बल्कि यह आपको तनाव से भी दूर रखता है। अब एक नए शोध में डॉक्टर को दूर रखने, यानी कि स्वस्थ्य जीवन के लिए सेक्स को जरूरी बताया गया है। हावर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के नए शोध में यह बात सामने आई है कि रोज सेक्स करने से व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ्य महसूस करता है और ज्यादा नींद लेता है डॉक्टरों&