Live Tv

Tuesday ,19 Feb 2019

खेल

खबर

रायडू और शमी के सामंजस्य से टीम इंडिया ने की न्यूज़ीलैंड में ऐतिहासिक जीत दर्ज

टीम इंडिया ने वेलिंगटन में खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को ३५ रनों से हरा कर पांच मैचों की वनडे सीरीज में ४-१ से ऐतिहासिक जीत हासिल की है। मेज़बान टीम द्वारा दिए गए २५३ रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ४४.१ ओवर में २१७ रन बनाकर ऑल आउट हो गई। यह पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में किसी वनडे सीरीज में चार मैच जीते हैं। भारत की न्यूजीलैंड में यह दूसरी वनडे सीरीज जीत है। इससे पहले साल २००९ में टीम इंडिया ने पांच मैचों की वनडे सीरीज ३-१ से जीती थी। 

अंबति रायडू ने विजय शंकर के साथ पांचवें विकेट के लिए ९८ और केदार जाधव के साथ छठे विकेट के लिए ७४ रनों की उपयोगी साझेदारियां कर भारत को शुरुआती झटकों से उबारा। हार्दिक पंड्या ने भी स्लॉग ओवरों में २२ गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से ४५ रनों की तूफानी पारी खेली, जिससे भारत ने ४९.५  ओवरों में २५२ रन बनाए। न्यूजीलैंड ने इसके जवाब में ४४.१ ओवर में महज़ २१७ रन बनाये और ऑल आउट हो गयी। इस दौरान जेम्स निशाम ने अपनी टीम के लिए सर्वाधिक ४४ रन बनाए। हालांकि टीम इंडिया की जीत में सभी गेंदबाज़ों का अहम योगदान था। जहाँ युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट झटके वहीं मोहम्मद शमी एवं हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिए।  

शारदा चिट फंड केस में पुलिस के खिलाफ सीबीआई एक्शन के विरोध में धरने पर बैठी ममता.... (आगे पढ़े)

अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का अच्छा मौका था। लेकिन वह इस सुनहरे मौके को भुना नहीं पाए और सात के निजी स्कोर पर हेनरी का दूसरा शिकार बन बैठे। इसके बाद, अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी को भी पवेलियन की राह दिखाकर बोल्ट ने भारत का स्कोर चार विकेट पर १८ रन कर दिया। यहाँ से रायडू ने ऑलराउंडर विजय शंकर के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और पांचवे विकेट के लिए ९८ रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। 

शंकर को रन आउट करके जेम्स नीशाम ने इस साझेदारी को तोड़ा। उनके जाने के बाद भी रायडू नहीं रुके और केदार जाधव के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए ७४ रनों की अहम साझेदारी की। रायडू को हेनरी ने पवेलियन की राह दिखाई लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुके थे। रायडू ने ११३ गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के भी लगाए। अंत के ओवर में भारत ने तेजी से रन बटोरना चाहा जिसके कारण जधाव को भी हेनरी द्वारा अपना विकेट गंवाना पड़ा। 

अंबती रायडू को 'मैन ऑफ द मैच' और मोहम्मद शमी को 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड दिया गया। मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल ९ विकेट झटके हैं। 

...

KNEWS !2 weeks ago

खबर

पंड्या-चहल ने कसा बल्लेबाज़ों पर शिकंजा, जीत को बेताब इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने ६ विकेट के नुकसान पर २२२ रन बना लिए है। नेपियर और माउंट माउंगानुई में दो धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया सोमवार को माउंट माउंगानुई में होने वाले तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने के इरादे से उतरेंगे। BCCI ने कोहली के बोझ को कम करने के लिए भारतीय कप्तान को तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच के बाद आराम दिया है और वह चाहेंगे कि ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल द्विपक्षीय सीरीज जीतने के बाद वह अपने अभियान का अंत जीत के साथ करें। सभी की नजरें इस मैच में हार्दिक पंड्या को टीम में शामिल करने पर टिकी होंगी। टीवी शो 'कॉफी विद करण' के दौरान महिलाओं पर अमर्यादित टिप्पणी के बाद हार्दिक को अस्थाई निलंबन का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद यह ऑलराउंडर टीम में वापसी कर रहा है। 

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ ही दो नामचीन हस्तियों को मिलेगा मरणोपरांत भारत रत्न.... (आगे पढ़े)

   विराट कोहली ने स्वीकार किया है कि हार्दिक की मौजूदगी टीम को मजबूती और संतुलन देती है। हार्दिक के विकल्प विजय शंकर उपयोगी क्रिकेटर हैं, लेकिन उनमें बड़ौदा के ऑलराउंडर जैसा ‘एक्स फैक्टर’ नहीं है। विजय शंकर को दूसरे वनडे मैच में सिर्फ दो ओवर गेंदबाजी दी गई जो दर्शाता है कि वह अब भी अतिरिक्त जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं हैं। विजय शंकर की तुलना में हार्दिक तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। भारतीय टीम में इसके अलावा अधिक बदलाव की कोई जरूरत नहीं है। 

 दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी के सामने अब तक पस्त नजर आई है। इन दोनों ने पहले दो वनडे में २० में से १२ विकेट चटकाए हैं। कुलदीप अधिक घातक नजर आए और पहले दो वनडे में आठ विकेट हासिल कर चुके हैं। उन्होंने दोनों मैचों में चार-चार जबकि चहल ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं दूसरी ओर तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम के लिए अहम मौकों पर विकेट हासिल किए हैं। भारतीय बल्लेबाजों ने दोनों मैचों में गेंदबाजों का अच्छा साथ निभाया। पहले वनडे में विफल रहे उप-कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरे मैच में ८७ रन की पारी खेली और अपने सलामी जोड़ीदार धवन के साथ १४वीं बार शतकीय साझेदारी की। अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी अच्छी फॉर्म को आगे बढ़ाते हुए दूसरे वनडे में 33 गेंद में नाबाद 48 रन बनाकर भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई जबकि केदार जाधव ने फिनिशर की भूमिका निभाई. टीम की बल्लेबाजी मजबूत नजर आ रही है। 

...

KNEWS !3 weeks ago

खबर

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल से हटा अस्थायी निलंबन, तीसरा वनडे खेलेंगे हार्दिक

टीवी शो 'कॉफी विद करण' के दौरान महिलाओं पर अश्लील टिप्पणी करने वाले टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और बल्लेबाज केएल राहुल पर प्रशासकों की समिति ने अस्थायी निलंबन हटाया है। इस फैसले के बाद अब हार्दिक का न्यूजीलैंड दौरे में खेलने का रास्ता साफ हो गया है। और केएल राहुल को भारत ए टीम में शामिल किया गया है। जो अभी इंग्लैंड के खिलाफ खेल रही है। अब हार्दिक जल्द ही टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेंगे। प्रशासकों की समिति ने इन दोनों खिलाड़ियों को जांच होने तक राहत दी है। राहुल और पंड्या का मामला सुप्रीम कोर्ट के पास है, जिसमें लोकपाल की नियुक्ति में देरी होने के कारण ऐसा फैसला लिया गया है। पूरी संभावना है कि वे माउंड मोउनगुई में होने वाले वनडे सीरीज के तीसरे मैच की प्लेइंग इलेवन में भी शामिल कर लिए जाएं। यह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए राहत की खबर मानी जा रही है क्योंकि वनडे सीरीज से पहले विराट ने एक बयान में कहा था कि वे हार्दिक को मिस कर रहे हैं। 

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा की किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी पर सभी तरह के आरोप का मामला सुनने के लिए बीसीसीआई के लोकपाल की जरूरत होती है, लेकिन लोकपाल की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट द्वारा लंबित है। इसलिए प्रशासकों की समिति का मानना है कि इन दोनों खिलाड़ियों पर जो अंतरिम प्रतिबंध लगाया गया था, उसे तुरंत प्रभाव से हटाया जाए। इस विवाद के चलते ही इन दोनों खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच में ही बुला लिया गया था। 

बीसीसीआई द्वारा जारी सीओए के बयान में कहा गया है, ‘उपरोक्त फैसला न्यायमित्र पी.एस नरसिम्हा की सहमति से लिया गया है। उपरोक्त को देखते हुए ११ जनवरी के निलंबन आदेशों को लोकपाल की नियुक्ति और उनके द्वारा फैसला लिए जाने तक तुरंत प्रभाव से हटा दिया गया है।' सीओए का यह भी कहना है कि इन दोनों खिलाड़ियों को निलंबित करने का फैसला ‘बीसीसीआई के संविधान के नियम ४६ के तहत लिया गया जो कि खिलाड़ियों के व्यवहार से संबंधित है।

Thackeray ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाल, ढोल ताशे से गूँज उठा थिएटर... (आगे पढ़े)

इससे पहले बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने प्रशासकों की समिति से हार्दिक पंड्या और केएल राहुल पर उनकी आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए लगाए गए निलंबन को हटाने का आग्रह किया था। खन्ना ने बीसीसीआई को संचालन कर रहे सीओए को पत्र में लिखकर कहा की उन्होंने गलती की और उन्हें पहले ही निलंबित किया जा चुका है और ऑस्ट्रेलिया से वापस बुलाया गया। उन्होंने बिना शर्त माफी भी मांग ली है। उन्होंने आगे कहा, ‘मेरा सुझाव है कि जांच लंबित रहने तक हमें दोनों क्रिकेटरों को तुरंत प्रभाव से भारतीय टीम में शामिल करना चाहिए और उन्हें जल्द से जल्द न्यूजीलैंड में टीम से जुड़ने की अनुमति दी जानी चाहिए।’

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने भी कहा था कि यह आगे बढ़ने का समय है क्योंकि दोनों ने अपनी गलतियों से सबक लिया होगा .यह विवादास्पद साक्षात्कार करने वाले करण जौहर ने भी इन दोनों का निलंबन हटाने का आग्रह किया था।

                                                                                   - विभा चौधरी  

...

KNEWS !3 weeks ago

खबर

इंटरनेशनल वनडे में पहली बार सूरज की चुभती रोशनी से रुका मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में पांच इंटरनेशनल वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच चल रहा है। मैच की स्थिति को देखते हुए लग रहा है की इस मैच की प्रबल दावेदार टीम इंडिया है। भारत ने १५८ रनों का पीछा करते हुए महज़ २ विकेट के नुकसान पर १४५ रन बना लिए हैं। इस मैच के दौरान इस अद्भुत फैसला देखा को मिला। डिनर के बाद हालात कुछ ऐसे हो गए की सूरज के कारण इस मैच को बीच में ही रोकना पड़ा। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को जीत के लिए १५८ रनों का लक्ष्य दिया है। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले १० ओवर में टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर ४३ रन बना लिए थे। इतने में ही एक ऐसा अनोखा वाक्या देखने को मिला जो क्रिकेट इतिहास शायद ही कभी हुआ हो। कम से कम अंपायर को तो याद नहीं कि ऐसा कब हुआ था। दरअसल,अंपायर को खेल केवल इस वजह से रोकना पड़ा क्योंकि मैक्लीन पार्क में ढलते सूरज की रोशनी सीधे बल्लेबाजों की आंखों में पड़ रही थी जिससे वे गेंद देख नहीं पा रहे थे। इसके कारण खेल रोकना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। 

क्या करीना के बाद अब प्रियंका लड़ेंगी भोपाल से लोकसभा चुनाव ?... (आगे पढ़े)

मैदानी अंपायर शॉन जॉर्ज ने बताया कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खेल रोकने का फैसला किया गया है। अंपायर ने कहा, ‘डूबते हुए सूरज की रोशनी खिलाड़ियों की आंखों पर पड़ रही थी और हमें उनकी और अंपायरों की सुरक्षा के बारे में सोचना था। खिलाड़ियों को भी इसकी जानकारी थी।’

अतीत में सूरज के कारण यहाँ घरेलू प्रतियोगिताओं के दौरान भी खेल रोका गया है। कथित तौर पर इंग्लैंड के कुछ मैदानों पर भी ऐसा हुआ है, लेकिन इनमें से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं था। 

न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज रोस टेलर ने कहा की हमने सीरीज से पहले इस पर बात की थी। यह कुछ अलग चीज है. आमतौर पर इस तरह की स्थिति से बचने के लिए क्रिकेट पिचों को उत्तर-दक्षिण दिशा में बनाया जाता है, लेकिन मैक्लीन पार्क की पिच पूर्व-पश्चिम की ओर है। 

नेपियर के मेयर बिल डाल्टन ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा की हम इस समस्या से निपटने का तरीका ढूंढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। आखिरकार ३० मिनट की देरी के बाद खिलाड़ी मैदान पर लौटे और मैच दोबारा शुरू हुआ। 

                                                                    - विभा चौधरी 

...

KNEWS !3 weeks ago

खबर

भारतीय चीतों के आगे कंगारुओं के छूटे छक्के

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर ७ विकेट से जीत हासिल कर पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीती। इस वनडे सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी की वही पुरानी झलक देखने को मिली जब वह टीम इंडिया को अपनी दमदार पारियों से जीत दिलाते थे। ३७ साल की उम्र में महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल १९३ रन बनाए और उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया। इससे पहले धोनी को सेलेक्टर्स ने वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-२० टीम से ड्रॉप किया था, लेकिन माही ने कंगारुओं के खिलाफ जोरदार वापसी करते हुए अपने आलोचकों को करारा जवाब दे दिया। 

आपको बता दें कि टेस्ट में कंगारुओं को पीटने वाली विराट ब्रिगेड ने वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। वनडे सीरीज में जीत दिलाकर विराट कोहली भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक ही दौरे में टेस्ट और बाइलैटरल वनडे सीरीज में जीत दर्ज की है। इस मैच में टॉस हार कर बल्लेबाजी कर रही ऑस्ट्रेलिया को पहले भुवनेश्वर कुमार ने अच्छी शुरुआत करने से रोका, उसके बाद युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ते हुए उसे २३० रनों पर रोकने में खास भूमिका निभाई। २३० रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव ने शानदार हाफ सेंचुरी लगाकर टीम इंडिया को ड्राइविंग सीट पर बैठा दिया।

कुशल चोर के साथ जबरदस्त कॉमेडी का कॉकटेल है अरशद वारसी की फिल्म फ्रॉड सैंया... (आगे पढ़े)

सिडनी में खेले गए 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में धोनी ने ५१ रन बनाए।  उस मैच में धोनी को अंपायर के ख़राब फैसले का शिकार होना पड़ा। अंपायर ने उस वक़्त उन्हें एलबीडब्ल्यू करार दे दिया जब गेंद लेग स्टंप के बाहर पिच हुई थी। सिडनी में भारत को ३४ रनों से हार मिली, लेकिन धोनी ने एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में नाबाद ५५ रन बनाकर भारत को ६ विकेट से जीत दिलाई। 

मेलबर्न में खेले गए सीरीज के निर्णायक मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने उन हालातों में नाबाद ८७ रन बनाए जब टीम इंडिया के टॉप ३ बल्लेबाज फिफ्टी तक नहीं बना पाए। चौथे विकेट के लिए महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव की १२१ रनों की साझेदारी के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया को मेलबर्न में सात से विकेट मात दी। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस ऐतिहासिक जीत के बाद धोनी को ८ साल बाद वनडे इंटरनेशनल सीरीज में 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया। आखिरी बार धोनी को 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ साल २०११ में खेली गई ५ मैचों की घरेलू वनडे इंटरनेशनल सीरीज में मिला था। यह धोनी का वनडे इंटरनेशनल सीरीज में ७वां 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड है। 

मेलबर्न में धोनी ने ११४ गेंद खेलते हुए छह चौके की मदद से नाबाद ८७ रन की पारी खेली। जबकि जाधव ने ५७ गेंद में सात चौके से नाबाद ६१ रन बनाए। जब भारत को जीत के लिये अंतिम चार ओवर में ३३ रन की ज़रुरत थी, तब धोनी और जाधव ने ४७वें ओवर में ६ रन, ४८वें ओवर में १३ रन और ४९वें ओवर में १३ रन बनाये। इन सभी रनों की बदौलत आखिरी ओवर में जीत के लिए केवल एक रन चाहिए था और जाधव ने इसकी दूसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। 

 टेस्ट सीरीज में मेजबान कंगारुओं को रौंदकर ७० साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने वाली टीम इंडिया ने अब ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार कोई बाइलैटरल वनडे सीरीज जीतने का 'विराट कारनामा' किया है। मेलबर्न वनडे में ऑस्ट्रेलिया को ७ विकेट से मात देकर भारत ने कंगारुओं की धरती पर पहली बार कोई बाइलैटरल वनडे सीरीज में जीत हासिल की है। 

                                                                                                   - विभा चौधरी 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

विजय शंकर को मिली हार्दिक पंड्या की जगह

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही वनडे सीरीज निर्णायक मुकाम पर पहुंच गई है। दोनों टीमें तीन मैचों की सीरीज में १-१ की बराबरी पर हैं और ऐसे में शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाला आखिरी मैच निर्णायक बन गया है। इस मैच को जीतने वाली टीम ही सीरीज पर कब्ज़ा करेगी। जहाँ सिडनी में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने ३४ रनों से जीत हासिल की थी, तो वहीं एडिलेड में खेला गया दूसरा मैच जीतकर भारत ने हिसाब बराबर किया। आखिरी वनडे में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम महज़ २३० रन बनाकर ऑलआउट हो गयी। युजवेंद्र चहल ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए सिर्फ ४२ रन देकर ६ विकेट झटक लिए। 

इस सीरीज में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते। ऐसे में टीम में बदलाव करते हुए विराट ने ऑलराउंडर विजय शंकर को आखिरी वनडे में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। हालांकि कोहली को दुसरे मैच में मोहम्मद सिराज को पदार्पण का मौका देना महंगा साबित हुआ। 

लद्दाख में बर्फीला तूफान, 10 लोग दबे, सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन करना हुआ मुश्किल.... (आगे पढ़े)

विजय शंकर के करियर का यह पहला वनडे है, इससे पहले विजय ने टीम इंडिया के लिए पिछले साल मार्च में केवल पांच टी२० मैच ही खेले हैं। विजय भारत के लिए वनडे में डेब्यू करने वाले २२६वें खिलाड़ी हैं।विजय को ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जगह टीम इंडिया में शामिल किया गया है। इसलिए वे एडिलेड वनडे के एक दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया पहुंचे हैं। विजय को मेलबर्न वनडे शुरू होने से पहले डेब्यू कैप दी गई थी।

विजय को मिली हार्दिक पंड्या की जगह 
हार्दिक वनडे सीरीज शुरू होने से पहले ही 'कॉफ़ी विद करण' में महिलाओं के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी के कारण विवादों में थे और इस वजह से बीसीसीआई ने उनके खिलाफ जांच पूरी होने तक उन्हें निलंबित कर दिया। पहले वनडे में खलील अहमद अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। दूसरे वनडे में खलील की जगह कप्तान विराट कोहली ने सिराज अहमद को मौका दिया था, लेकिन उनका प्रदर्शन भी प्रभावी नहीं रहा था। इसलिए अब एक बार फिर टीम में बदलाव किये गए हैं।  

                                                                                                  - विभा चौधरी 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

India vs Australia Live: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 299 रनों का लक्ष्य

डिलेड में खेले जा रहे दूसरे एक दिवसीय मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए 299 रनों का लक्ष्य मिला है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट पर 298 रन बनाए.
ऑस्ट्रेलिया की ओर से शॉन मार्श ने सबसे ज्यादा 131 रन बनाए. मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ 48 रनों की पारी खेली. वहीं टीम इंडिया से भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवरों में 45 रन देकर 4 विकेट झटके. शमी को 32 विकेट और रविंद्र जडेजा को 1 विकेट मिले. मोहम्मद सिराज आज महंगे साबित हुए और 10 ओवरों में 76 रन खर्च किए, उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। 

 

प्रधानमंत्री मोदी का ओडिशा दौरा, नवीन पटनायक नहीं होंगे शामिल .... (आगे पढ़े)

 

Highlights

1- एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे

2 - ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत की पहले गेंदबाजी

3 - 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से आगे है ऑस्ट्रेलिया

4- सिडनी में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से दी थी मात
5 - सीरीज में बने रहने के लिए एडिलेड में भारत की जीत जरुरी

 

 

डब्बू वर्मा 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

जसप्रीत बुमराह को मिला वनडे सीरीज से आराम

भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला सिडनी में शनिवार को शुरू हो गया है। इससे पहले टीम इंडिया ने कंगारुओं को टेस्ट सीरीज में मात देकर ७२ साल बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर इतिहास रचा था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया ने ५० ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर ५ विकेट के नुक्सान पर २८८ रन हैं। 

 इस मैच में भारत को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि भारत के ३ बेहतरीन खिलाड़ी इस मैच से बाहर हैं। इस वनडे सीरीज से जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। आपको बता दें की पिछली टेस्ट सीरीज में बुमराह ने सर्वाधिक विकेट लेकर अपनी टीम को जीताने में महवपूर्ण योगदान दिया था। और साथ ही अपने विवादित कमेंट के कारण सिडनी वनडे की इस सीरीज से पंड्या और राहुल भी बाहर हैं। इन तीनों खिलाडियों की जगह टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और मोहम्मद शमी के हाथों में दी गई है। 

गठबंधन से पहले ही सीटों पर शुरू हुआ 3- 5 का खेल.... (आगे पढ़े)

प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा, 'पंड्या और राहुल दोनों को जांच लंबित होने तक निलंबित कर दिया गया है।' इसके कुछ घंटों बाद पुष्टि कर दी गई कि इन दोनों को ऑस्ट्रेलिया से स्वदेश भेजने का फैसला किया गया है। दोनों को अपनी सफाई देने के लिए सात दिन का समय मिला  है। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत कप्तान एरोन फिंच और एलेक्स कैरी ने की जिन्हें भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाज़ी कराई। 

टीमें इस प्रकार है:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव,  रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और मोहम्मद शमी। 

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस,  एलेक्स कारे (विकेटकीपर), झाए रिचर्डसन, जेहन बेहेरेनडोर्फ, पीटर सिडल, नाथन लॉयन। 

                                                                                                        -विभा चौधरी 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

पंड्या और राहुल की नैया मझदार में, विराट को BCCI के फैसले का इंतज़ार

टीम इंडिया शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी। यह मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर टीम इंडिया के हौसले वनडे सीरीज के लिए बुलंद हैं। मैच से एक दिन पहले शनिवार को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के महिलाओं पर आपत्तिजनक कमेंट पर अपनी प्रतिक्रया दी है। 

आपको बता दें की हाल ही में टीवी शो 'कॉफी विद करण' में हार्दिक पंड्या अपने साथी खिलाड़ी केएल राहुल के साथ गए थे। शो के दौरान होस्ट करण जोहर ने दोनों खिलाड़ियों से उनकी निजी जिंदगी के बारे में सवाल किए थे। पंड्या ने इस दौरान अपनी निजी जिंदगी से जुड़े हुए कुछ सवालों का जवाब दिया। हार्दिक पंड्या ने इस दौरान रिलेशनशिप, डेटिंग और महिलाओं से जुड़े सवालों के जवाब देकर फैंस को हैरान कर दिया। पंड्या की महिला विरोधी बात को सुनने के बाद सोशल मीडिया ने उन्हें निशाने पर ले लिया था और उनके इस रवैये को बेहद ही शर्मनाक बताया था। वहीं सचिन तेंदुलकर से जुड़े कमेंट को लेकर सोशल मीडिया पर फैंस ने उन्हें जमकर लताड़ लगाई। 

CBI Verdict: एक दिन दफ्तर जाने के बाद आलोक वर्मा की फिर से छुट्टी.... (आगे पढ़े)

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विराट कोहली ने कहा की भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा होने और जिम्मेदार क्रिकेटर होने के नाते हम उनके बयान और विचारों से सहमत नहीं हैं। वह पंड्या और राहुल के निजी विचार हैं।' कोहली ने आगे कहा कि टीम इंडिया के नजरिए से देखें तो ड्रेसिंग रूम में हमारे व्यवहार में कोई बदलाव नहीं आएगा। कोहली ने यह भी साफ किया कि दोनों को शनिवार को सिडनी वनडे के लिए प्लेइंग इलेवन में लेने का फैसला सीओए के निर्णय के बाद ही लिया जाएगा। कोहली ने कहा, ‘भारतीय क्रिकेट टीम के नजरिए से उस समय जो भी अनुचित टिप्पणी की गई उसका निश्चित तौर पर हम समर्थन नहीं करते। दोनों संबंधित खिलाड़ियों ने महसूस किया है कि क्या गलत हुआ और वे इसके स्तर को समझते हैं।' कोहली ने स्वीकार किया कि दोनों खिलाड़ियों पर इस विवाद का गहरा असर पड़ा है। उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर वे समझते हैं कि क्या चीजें सही नहीं हुई। हम फैसले का इंतजार कर रहे हैं। यह पूछने पर कि क्या ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज जीतने के बाद इस विवाद का ड्रेसिंग रूम पर असर पड़ेगा और क्या इससे 2019 वर्ल्ड कप  की तैयारी से टीम का ध्यान भंग हुआ है? कोहली ने कहा की जो भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन कुछ चीजें आपके नियंत्रण में नहीं होती।’ कोहली ने कहा, ‘आपको बैठकर इंतजार करना होता है कि क्या होने वाला है। संयोजन और टीम संतुलन के नजरिये से, हां जब इस तरह की कुछ चीज होती है तो आपको सोचना होता है कि अब आपको किस संयोजन के साथ उतरने की जरूरत है.’ 

प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने गुरुवार को पंड्या और राहुल पर दो वनडे मैचों का प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की। लेकिन सीओए की उनकी साथी सदस्य डायना एडुल्जी ने इस मामले को बीसीसीआई के विधि विभाग के पास भेज दिया। कोहली ने कहा कि हाल में संपन्न टेस्ट सीरीज में अभूतपूर्व सफलता के बाद टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है। बीसीसीआई का फैसला आने के बाद संयोजन पर विचार करने की जरूरत है और इसके बाद हम देखेंगे कि पूरी स्थिति पर क्या करने की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति की तरह हम भी यह इंतजार कर रहे हैं कि फैसला क्या होगा।

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पंड्या ने बीसीसीआई के कारण बताओ नोटिस का जवाब देते हुए कहा कि वह टीवी शो पर महिलाओं के खिलाफ की गई टिप्पणी के लिए ‘विनम्रतापूर्वक माफी मांगते हैं’, जिन्हें सेक्सिस्ट और स्त्री विरोधी करार दिया गया। नोटिस का जवाब देने के लिए उन्हें २४ घंटे का समय दिया गया था, पंड्या ने कहा कि उन्हें महसूस नहीं हुआ कि उनकी टिप्पणी असभ्य मानी जाएगी। उनके जवाब की एक कॉपी पीटीआई के पास है, जिसमें उन्होंने कहा, ‘मैंने एक चैट शो पर शिरकत की जिसमें मैंने यह महसूस किए बिना कुछ बयान दिए कि इन्हें अपमानजनक करार दिया जाएगा और इससे दर्शकों की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी जिसके लिए मैं विन्रमतापूर्वक माफी मांगता हूँ। 

पंड्या ने कहा, ‘मैं आपको आश्वस्त करना चाहूंगा कि इसमें मेरा इरादा किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह से आहत करने या समाज के किसी भी वर्ग को किसी भी तरह खराब तरीके से पेश करने का नहीं था। मैंने ये बयान शो के दौरान बातचीत करते हुए दे दिए और मुझे नहीं पता था कि इन बयानों को आपत्तिजनक पाया जाएगा।’ पंड्या ने कहा, ‘आश्वस्त रहिए, मैं बीसीसीआई का बहुत सम्मान करता हूं और इस तरह की घटना भविष्य में दोबारा नहीं दोहराई जाएगी। हालांकि विनोद राय हार्दिक के जवाब से संतुष्ट नज़र नहीं आये। इस शो पर उनके साथी लोकेश राहुल ने भी शिरकत की, हालाकि वह महिलाओं और रिश्तों पर पूछे गए सवालों पर अधिक संयमित दिखे। 

The Accidental Prime minister: मनमोहन की महाभारत के संजय हैं संजय बारू.... (आगे पढ़े)

टीम इंडिया में हाल ही में प्लेइंग इलेवन की घोषणा मैच से एक दिन पहले ही करने की परंपरा शुरू हुई है। लेकिन फिलहाल बीसीसीआई को यह फैसला करना है कि अभद्र टिप्पणियों को लेकर विवाद में आए हार्दिक पांड्या और केएल राहुल पर बैन लगाना है या नहीं। विराट को इसी फैसले का इंतजार है, इसलिए अब तक टीम इंडिया की घोषणा नहीं हो सकी है।

                                                                                  - विभा चौधरी 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

जीत के जश्न में मशरूफ विराट ने लगाया अनुष्का को गले

७२ साल बाद कंगारुओं को घर में घुस कर मात देने वाली टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया को ऐसी करारी शिकस्त विराट कोहली की कप्तानी में मिली है। विराट ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार उनकी ही सरजमीं पर धूल चटाकर पूरे देश को जीत का तोहफा दिया है। 

इस ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस और उनकी वाइफ अनुष्का शर्मा भी मैदान पर नजर आईं। फिर दोनों ने एक-दूसरे के साथ तसवीरें भी खिंचवाई। 

टीम इंडिया की जीत के जश्न के दौरान कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा भी प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पहुंच गईं। जीत के जश्न में डूबे विराट ने मैदान पर ख़ुशी जाहीर करते हुए वाइफ अनुष्का शर्मा को गले लगा लिया। 

आपको बता दें कि बारिश की वजह से अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया। जिससे भारत ने चार मैचों की सीरीज २-१  से अपने नाम की। इस तरह से भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने में भी सफल रहा। 

ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत के बाद पूर्व कंगारू कप्तान एलन बॉर्डर ने विराट कोहली को बॉडर-गावस्कर ट्रॉफी सौंपी। 

भारत ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ७२ साल में पहली बार किसी टेस्ट मैच की सीरीज जीती है। आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय टीम इस देश में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है, क्योंकि जब पहली बार इन दो देशों के बीच टेस्ट सीरीज खेली गई तो मौजूदा भारतीय टीम के खिलाड़ी पैदा भी नहीं हुए थे। 

सिडनी टेस्ट में १९३ रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा को लाजवाब प्रदर्शन के कारण 'मैन ऑफ द मैच' के साथ-साथ 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड भी उन्हीं को मिला। पुजारा ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल ५२१ रन बनाए। 

 

 

विभा चौधरी 

...

KNEWS !1 month ago

मुख्य ख़बरे

विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में धोनी या पंत ...

RCB : एबी डिविलियर्स अंदर, डि कॉक बाहर...

रहाणे के डिफेंस और पंत के अटैक से भारत हुआ मजबूत ...

शशिकान्त मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट में चमके अर्पित और मूसा ...

मुंबई के लोकल ट्रेन से टेस्ट टीम तक का सफर ...

5वें वनडे मे जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया...

जोश-ए-जवानी

भारत में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिनमें सेक्स के प्रति इच्छा में कमी देखी जा रही है और ज्यादातर लोग अपराधबोध की वजह से इस बारे में खुलकर बात भी नहीं कर पाते हैं लेकिन क्या आप जानते है कैसे सेक्स आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, दरअसल कुछ वक्त पहले एक स्टडी सामने आई थी, जिसमें कहा गया कि सेक्स से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती