Live Tv

Sunday ,16 Dec 2018

स्वास्थ्य

खबर

संतरे का जूस पीने से मिलती है इन बीमारियों में राहत 

फलों में संतरे की बात की जाये तो इसकी बात ही अलग है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन सी, एण्टीआक्सिडेंट्स  और पोटैशियम भारी मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से हमे कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। 


 बीपी नियंत्रण -

संतरे में हेस्परिडीन और मैग्नीशियम की मात्रा मौजूद होता है। जिस वजह से  संतरे के जूस को पीने से ब्लड प्रेशर को  कंट्रोल किया जा सकता है| 

 

आंखों में मददगार -

संतरे में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो आँखों से सम्बंधित होने वाली बिमारियों को दूर करती है।  नियमित रूप से इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। 

 

 हार्ट में मददगार -

संतरे में फाइबर,  विटामिन सी, पोटैशियम  और कोलाइन होता है जो हार्ट को मजबूत व स्वास्थ्य बनता है।  इसके सेवन से हार्ट सम्बन्धी बीमारियों से राहत मिलती है। 

 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

चेहरे का ग्लो बनाये रखने के लिए नींबू के साथ इसका करें प्रयोग 

नीबूं में नींबू विटामिन सी,  विटामिन-ई, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं।  जिसके उपयोग  से चेहरा में काफी निखार आता है और खूबसूरती बरकरार रहती है। वैसे नीबूं शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नींबू के साथ-साथ इनके प्रयोग से अपने चेहरे की ग्लोइंग को बरकरार रख सकते हैं। 


1)  नींबू  के साथ  एलोवेरा, खीरा मिलाकर फ़ेसपैक बनाकर करके इसे चेहरे पर लगाएं । जिससे आप चेहरे के रंग को एक समान बना सकते हैं। 


2) नींबू में चीनी व नारियल का ऑयल मिलाकर एक फेसपैक बना सकते हैं।  जिसके प्रयोग से चेहरे को बेदाग़ व मुलायम बना सकते हैं।


3) नींबू में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में ग्लोइंग नजर आने लगेगा। 

...

KNEWS !3 weeks ago

खबर

इस टी के सेवन से आपका पेट होगा अंदर 

लोग अपने निकले पेट से काफी परेशान रहते हैं। जिसके लिए वह बहुत सारे तरीके अपनाते हैं। पेट को कम करने में हर्बल टी यानि नींबू और पुदीने की चाय बहुत ही मददगार साबित होती है। इस टी के सेवन से शरीर में ताज़गी बनी रहती है। 


नींबू में  विटामिन सी के साथ विटामिन बी और E भी मौजूद रहते हैं। जबकि पुदीने में  विटामिन ए की काफी मात्रा पायी जाती है। इस टी के सेवन से त्वचा भी खूबसूरत दिखाई देती है और किडनी स्टोन की समस्या महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लाटिंग समस्या और  चक्कर आने की समस्या में बहुत ही फायदेमंद होता है। 

...

KNEWS !4 weeks ago

खबर

वैम्पायर फ़ेशियल आपको बनाये और खूबसूरत.....कीमत बस इतनी सी 

लड़कियां हो या महिलाएं चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए क्या-क्या नहीं करती हैं। वैम्पायर फ़ेशियल को पीआरपी ( प्लेटलेट रिच प्लाज़्मा) भी कहते हैं। एक समय था जब इस फेसिअल को सिर्फ बड़े लोग या एक्ट्रेस करवाती थी। लेकिन अब इसे आम लोग भी करवाने लगे हैं। 


वैम्पायर फ़ेशियल में ख़ून में से सीरम वाला भाग (प्लेटलेट्स) निकालकर त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है। इस फेशियल से आपकी त्वचा में निखार व ग्लो दिखाई देगा। इस फेशियल में 10 हजार के लगभग का खर्च आता है। 


यह फेसवास बिलकुल खतरनाक नहीं होता है। लेकिन इसमें साफ़ सफाई का विशेष ध्यान देने की जरूरत रहती यही। इस फेशियल से चेहरे के दाग़-धब्बे आसानी से खत्म हो जाते हैं। 

...

KNEWS !4 weeks ago

खबर

पेट संबंधित इन बीमारियों में  लहसुन है बहुत फायदेमंद 

लहसुन में रोगप्रतिरोधक क्षमता पायी जाती है। यह अन्य बीमारियों में फायदे के साथ पेट संबंधित बिमारियों के लिए मानों लहसुन रामबाण की तरह काम करता है। नियमित रूप से इसके सेवन से बहुत सी बिमारियों से आप छुटकारा पा सकते हैं। 


चमकदार त्वचा- 
सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा चमकदार दिखे। जिसके लिए वह कई उपाय भी प्रयोग करते हैं। लेकिन लहसुन की प्रतिदिन एक कली खाने से चेहरा चमकदार बनता है। 


पेट सफा- 
प्रतिदिन सुबह खली पेट लहसुन की एक कली का सेवन करने से पेट साफ़ रहता है। जिससे पेट  संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं तथा पेट साफ रहता है। 


भूख बढ़ाये–
अगर आप को भूख नहीं लगती है या खाने का मन नहीं करता है तो आप इस स्थिति में लहसुन का नियमित सेवन करके अपने भूखको बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप को प्रत्येक दिन सुबह खली पेट  कली कहानी होगी। 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

सिंघाड़े का सेवन महिलाओं के लिए किसी अमृत से कम नही

सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में सिंघाड़े  की मात्रा और बिक्री दोनों बढ़ जाती है। सिंघाड़ा जितना स्वादिष्ट खाने में होता है, उससे कहीं  ज्यादा लाभदायक भी होता है। सिंघाड़े में कैल्शियम, आयरन,  जिंक, सोडियम, मैग्नीशियम,विटामिन ए, सी,  प्रोटीन  और कार्बोहाइड्रेट आदि पोषक तत्व पाए जातें हैं, जो किसी के सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होते है। 


 बवासीर-
   बवासीर जैसी गंभीर बीमारी में नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करने से मरीज को कुछ ही समय बाद आराम मिलने लगता है। 


थाइराइड-
इसके सेवन से गले व थाइराइड सम्बन्धित बिमारियों से निजात मिलता है। नमक से साथ ही सिंघाड़े में भी आयोडीन की मात्रा पायी जाती है, जिस वजह से इसका सेवन करने से शरीर में आयोडीन की कमी पूरी होती है। इससे गले संबंधी रोग व थाइराइड ग्रंथि को आराम मिलता है।


गर्भावस्था-
सिंघाड़ा गर्भवती महिला और उनके पेट में पल रहे बच्चे के लिए बहुत ही लाभकारी व गुणकारी होता है। महिलाओं की नियमित बीमारी के साथ ही यह प्रेग्नेंसी,यूरिन की समस्यायों में बहुत लाभकारी होता है। 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

विश्व मधुमेह दिवस: भारत में लगातार बढ़ता मधुमेह 

मधुमेह को आमतौर पर डाइबिटीज व शुगर भी कहते हैं। 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है। जिसे साल 1991 में अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने पहली बार वर्ल्‍ड डायबिटीज डे के रूप में मनाया था। भारत में लगभग इसके 7.5 करोड़ लोग मरीज हैं। मधुमेहकी वजह से खून में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है।


 मधुमेह के मरीजों को ज्यादा पेशाब आना, प्यास की बढ़ोतरी और भूख में वृद्धि होती है। मधुमेह के मरीजों को खानपान में विशेष ध्यान देने की जरूरत रहती है। भारत में 38  से 65 वर्ष के लोग इस बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा हैं। मधुमेह के बहुत से ऐसे मरीज भी हैं जिनकी उम्र 24 साल से कम है। देश में डायबिटीज की वजह से प्रतिवर्ष  50,000 से अधिक महिलाओं की मौत होती है। 

डायबिटीज की वजह से  हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक्‍स,इन्‍फेक्‍शन, लकवा,  और किडनी फेल होने का भी खतरा रहता है। व्यायाम, आहार और शरीर के वजन पर नियन्त्रण से मधुमेह को नियन्त्रित किया  जा सकता है। इसके मरीजों को  पचने वाला भोजन और गुनगुना पानी, छाछ, जौ का दलिया और मल्टीग्रेन आटा लेना चाहिए। फ़ास्ट फूड, जंक फूड, ज्यादा तेल-मसाले वाले चीजों को खाने से बचना चाहिए। 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

भईया जी! ज़रा बादाम खाने से पहले इसे जरूर पढ़ लें वरना डॉक्टर भी नहीं कर पायेंगे इलाज 

बादाम सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका उपयोग भिगोकर, रोस्टेड आदि रूपों में किया जाता है। यह काफी गर्म होता है,जिस वजह से सर्दी में इसका सेवन काफी बढ़ जाता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन, वसा और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन यह कुछ बीमार लोगों के लिए हानिकारक भी साबित होते हैं। 


पथरी -  
 जो लोग पथरी की समस्या से ग्रस्त हैं।  उन्हें बादाम का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इनमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है।  


एंटीबायोटिक -
 बादाम में ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। अगर कोई किसी बीमारी की वजह से एंटीबायोटिक दवा ले रहे हैं, तो ऐसे मरीजों को बादाम से दुरी बना लेने में ही फायदा है।


हाई ब्लड प्रैशर -
 हाई ब्लड प्रैशर के मरीजों को  बादाम के सेवन से बचना चाहिए। इन मरीजों को नियमित तौर पर ब्लड प्रैशर की दवाईयां लेनी पड़ती हैं। 


मोटापा -
बादाम में कैलोरी और वसा अधिक मात्रा में पायी जाती  है। जो वजन बढ़ाने में कारगर होता है, इसलिए जो लोग अपना वजन कम कर रहे हैं उन्हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। 

 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

इन आसान तरीकों से आप छुटा सकते हैं शरीर का मैल 

कुछ लोग जो नहाते समय अपने गर्दन का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं।  उनके गर्दन में मैल जम जाती है, जिसकी वजह से शर्ट के कॉलर जल्दी गंदे हो जाते हैं और काली मैल वाली गर्दन देखने में काफी भद्दा लगता है। इसे हम कुछ घरेलू उपाय की मदद से आसानी से साफ़ कर सकते हैं। 


नींबू -
 नींबू में विटामिन सी की मात्रा में पाई जाती है। जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है।  नींबू के  रस को अपनी गर्दन पर लगा अच्छे से ले। इसे आधे घंटे के बाद पानी की मदद से  रगड़ रगड़ कर प्रतिदिन 1 सप्ताह तक साफ करने से आपकी गर्दन पहले जैसी हो जाएगी। 

 

बेकिंग सोडा-
एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को  काली गर्दन पर लगाएं और इसे आधे घंटे के बाद साफ पानी से गर्दन धो लें  ऐसा कुछ दिन करने से गर्दन साफ दिखाई देगी। 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

बवासीर के साथ इन बीमारियों में लाभदायक है मूली 

खाने में सलाद ज्यादातर सभी को पसंद होता है। मूली को सलाद का राजा कहा जाता है क्योंकि इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। मूली के पत्ते का साग भी बनाया जाता है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट होता है।  इसमें विटामिन C, जिंक, B कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

 

थकान मिटाने, नींद लाने, मोटापा  कम, मुंहासों, पायरिया हटाने में मूली बहुत ही मददगार होती है। इसके प्रत्येकदिन के सेवन से कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर और पीलिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  बवासीर में  मूली या मूली के पत्तों की सब्जी खाने से बहुत आराम मिलता है। 

...

KNEWS !1 month ago

मुख्य ख़बरे

नमक का जीवन में कितना महत्व है, ये पढ़े ...

मोटापे को करे बॉय-बॉय...

हमारे जीवन में कितने जरूरी हैं फल.......

अच्छी नींद का रखे ध्यान, रहेंगे फिट.......

चश्मे से मिलेगा छुटकारा, ऐसे रखे आंखो का ध्यान......

कितना लाभकारी है वार्म वाटर, जरूर पढ़े......