Live Tv

Sunday ,16 Dec 2018

लाइफ स्टाइल

खबर

हर दिन की शुरुआत एक प्याली चाय के साथ

 हमारे यहां लोगों को चाय पीना खूब भाता है, कुछ लोगों की आदत ऐसी होती है कि बिना चाय की चुस्की लिए बिना वह एक कदम चल भी नहीं सकते. भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के हर कोने कोने में चाय अधिक लोकप्रिय है।  

आपको बता दें कि आज 15 दिसंबर को अंतराष्ट्रीय चाय दिवस है।                             

  यह 2005  से बांग्लादेश , श्रीलंका , नेपाल , वियतनाम , इंडोनेशिया , केन्या , मलावी , मलेशिया , युगांडा , भारत औरतंजानिया जैसे चाय उत्पादक देशों में मनाया जाता है ।

आखिर चाय की शुरआत हुई कैसे, कहते हैं कि एक दिन चीन के सम्राट शैन नुंग रखे गर्म पानी के प्याले में, कुछ सूखी पत्तियाँ आकर गिरीं जिनसे पानी में रंग आया और जब उन्होंने उसकी चुस्की ली तो उन्हें उसका स्वाद बहुत पसंद आया। बस यहीं से शुरू होता है चाय का सफ़र। ये बात ईसा से 2737  साल पहले की है। सन् 350 में चाय पीने की परंपरा का पहला उल्लेख मिलता है। सन्1610 में डच व्यापारी चीन से चाय यूरोप ले गए और धीरे-धीरे ये समूची दुनिया का प्रिय पेय बन गया। 

 भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड बैंटिक ने चाय की परंपरा भारत में शुरू करने और उसका उत्पादन करने की संभावना तलाश करने के लिए एक समिति का गठन किया. इसके बाद 1815 में असम में चाय के बाग लगाए गए.

- कई जगह चीन से भी चाय का इतिहास जोड़ा गया है.

- बता दें कि भारत में सर्वप्रथम चाय का बहुतायत प्रचलन ब्रिटिश शासनकाल में इन्हीं ब्रिटिशों द्वारा ही हुआ था.

...

KNEWS !1 day ago

खबर

इस क्रिसमस बनायें बिना अंडे का केक.....करे बच्चों को खुश

ठण्ड के मौसम में केक की डिमांड बढ़ जाती  है इसे छोटे से लेकर बड़े तक बेहद पसंद करते हैं।  और बात हो  क्रिसमस की तो भला केक को कौन  इंकार कर सकता है।  लेकिन सभी को अंडा पसंद नहीं होता तो इसीलिए घर पर ही बनाये ये एगलैस केक-

बनांने की अवधि : 20 से 25 मिनट  

सामग्री : 

1 कप मैदा 

1  चम्मच बेकिंग पाउडर 

1  कप बटर 

4-5 काजू (क्रश किए हुए )

50 ग्राम कंडेंस्ड मिल्क 

डेढ़ कप दूध 

 

बनाने की विधि : सबसे पहले 1 बड़े बर्तन में मैदा को छानकर उसमे बेकिंग पाउडर मिलाये।  दूसरी ओर एक बर्तन में कंडेंस्ड मिल्क को दूध और 2 चम्मच बटर  में  मिलाकर घोल तैयार करे , अब थोड़ी -थोड़ी मैदा मिलकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें।  

माइक्रोवेव बाउल को बटर से ग्रीस कर लें , अब इसमें बनाये हुए घोल को डालकर 220 डिग्री सेल्सियस पर २० मिंट के लिए बाके कर लें। 20मिनट होने के बाद अब इसे प्लेट में निकाल कर   काजू से सजालेें।  

 

सुझाव :

1 - घोल बनाकर उसे १० मिंट क लिए किसी गर्म जगह रखदे 

2 - अगर आप चॉकलेट केक बनाना चाहते हो तो घोल में 2 चम्मच चॉकलेट पाउडर मिला दें , और केक बनने के बाद चॉकलेट सिरप से सजा दे 

...

KNEWS !2 days ago

खबर

सबसे ज्यादा इंटरनेट पर सर्च की गई भारत की यह बोल्ड एक्ट्रेस 

साल 2018 में सर्च इंजन याहू में सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वालों की सूची तैयार की है। इस सूची में अलग-अलग क्षेत्र से जुड़े लोगों में सबसे ज्यादा किसे इस साल सर्च किया गया है। बॉलीवुड में सबसे ज्यादा सच की जाने वाली एक्ट्रेस सनी लियोनी हैं वहीँ दूसरे नंबर पर प्रिया प्रकाश वारियर इस सर्च की लिस्ट में शामिल हैं। 


वहीं बॉलीवुड एक्टर में सलमान खान को सबसे ज्यादा सर्च गया है।  सलमान के बाद दूसरे नंबर पर प्रियंका चौपड़ा के पति  निक जोनस को सर्च किया गया।   जबकि रणवीर सिंह और  दीपिका पादुकोण सबसे ज्यादा लव कपल के रूप में सर्च किये गए हैं। 


अगर हम राजनीति क्षेत्र की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ज्यादा सर्च किये गए।  वहीँ राहुल गाँधी दूसरे नंबर पर इस सूची में शामिल हैं। 

 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

अगर रह लिए 2 दिन भी साथ, तो माना जायेगा लिव-इन रिलेशनशिप

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट हाल ही में लिव इन रिलेशनशिप को लेकर अहम फैसला सुनातेहुए कहा कि यदि प्रेमी और प्रेमिका दो दिन भी साथ में रहते हैं तो उसे लिव इन रिलेशनशिप  माना जायेगा। 


प्रेमी ने अपनी प्रेमिका के परिवार वालों के खिलाफ अर्जी दिया। जिसमे प्रेमी ने कहा की उसकी प्रेमिका को उसके हवाले किया जाये। प्रेमी ने यह भी कहा कि  सकी प्रेमिका उसके साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रही थी।


जिस पर कोर्ट ने कहा  कि ऐसा कोई सबूत नहीं है जिससे यह साबित हो सके कि यह दोनों  लिव इन रिलेशनशिप में थे।  यह मात्र बदनाम करने की साजिश है। 

 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

आइना देख कर तसल्ली हुई  हम को इस घर में जानता है कोई 

वैसे यह शेर तो गुलज़ार साहब का है। इस शेर में जिस आइना शब्द का जिक्र किया गया है, उसका हर इंसान से नाता है। और सभी के घर ने आइना जरूर मिलेगा। क्योंकि हर व्यक्ति खुद को आइने में देख तैयार करता है। आईने के लिए सबसे जरुरी यह है की हम उसे घर की सही दिशा में लगा रहे हैं या नहीं। हमे कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए। आईने को वास्तुशास्त्र में बहुत  ही महत्व दिया गया है। अगर हम इससे संबंधित कोई गलती करते हैं तो स्वास्थ्य, धन और उन्नति आदि रास्ते में बाधा उत्पन्न होती है। 

 

यही आइने का शीशा टूट गया हो तो उसे घर में नहीं रखना चाहिए। इससे घर पर नकारात्मक प्रभावपड़ता है और परिवार के सदस्यों के बीच दूरियां बढ़ती हैं। सुबह उठते ही हमे आइना नहीं दिखाई देना चाहिए। और कोशिश यही करना चाहिए की अपने बेडरूम में आइना न ही रखें तो बेहतर होगा।  आइना को हमेसा साफ़ रखना चाहिए। गोल आकर को आइने को घर में न लगाएं तो ही बेहतर है। इसे घर के उत्तर, पूर्व और उत्तर पूर्व दिशा में लगाना लाभदायक माना जाता है। 

 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

इस तरह जैतून के तेल का प्रयोग करके बढ़ा सकती हैं अपना ब्रेस्ट 

किसी भी महिला और लड़की की ख़ूबसूरती में उसके ब्रेस्ट सबसे अहम होते हैं। सभी के ब्रेस्ट अलग-अलग बनावट के होते हैं। कुछ लोग अपने ब्रेस्ट की बनावट से परेशान रहती हैं क्योकि वह चाहती हैं कि उनके शरीर की बनावट की तरह ब्रेस्ट भी नजर आयें।  लेकिन ऐसा न होने पर महिलाएं व लड़कियां बहुत उदास रहती हैं। हम आप को बतादें कि अब  इन घरेलू उपाय की मदद से आप अपने ब्रेस्ट को सुडौल आकार से सकते हैं। 


जैतून का तेल बहुत ही लाभदायक होता है। जैतून के तेल से प्रतिदिन नियमित रूप से अपने स्तनों  पर सुबह-शाम हाथ से अच्छी तरह मालिश करें।  इस प्रक्रिया को लगभग 15-20 मिनट तक ऐसा करने से लगभग 20 दिन में लाभ दिखना शुरू हो जायेगा। 

अब पढ़े ताज़ा खबरें KNEWS Latest App पर: डाउनलोड करें 

...

KNEWS !2 weeks ago

खबर

 ट्रेंड में आया लेग चैन का फैशन, खूब लुभाया लड़कियों को

अभी तक अापने चेन गले व हाथ में पहने हुए देखा होगा। लेकिन इस फैशन के दौर में  लेग चैन का ट्रेंड बढ़ता नजर आ रहा है। वैसे इसे बॉडी ज्वैलरी भी कहते हैं।  इसे मिनी स्कर्ट या शॉर्ट जीन्स मे  भी पहन सकते है। यदि आप स्कर्ट नहीं पहनती हैं तो इसे जींस के ऊपर से पहना जा सकता है। 


लेग चैन फैशन जो बहुत पसंद किया जा रहा है। इस फ़ैशन के लोग बहुत ही दीवाने है।  उन्हे ये लेग चेन अपनी ओर काफी आकर्षित करती है। इस चेन मे वॉटरफॉल या फॉलिंग पैटर्न बना होता है। यह लेंग चेन आसानी से एडजस्ट हो जाता है जिस वजह से इस चैन को  हर कोई पहन सकता है।

...

KNEWS !2 weeks ago

खबर

इस वजह से 44 की एबिगेल दिख रही हैं 24 की

44 वर्षीय मॉडल एबिगेल की खूबसूरती और फिटनेस देखकर 20-22 साल की लड़कियां भी हैरान रह जाती हैं। इस उम्र में  वह आज भी 24 साल की लड़की की तरह ही दिखती हैं। मॉडल एबिगेल तीन बच्चों की माँ भी हैं। उनका कहना है कि मेरी खुबसूरती के पीछे मेरे नहाने का तरीका है, जिसे वह पिछले 28 सालों से फॉलो कर रही हैं। 


एबिगेल कहती हैं कि सभी मौसम में वह नहाने के लिए 15 मिनट का शॉवर लेती हैं। शुरुआती समय में वह गर्म पानी से नहाती हैं जबकि तुरंत बाद ठंढ़े पानी का शॉवर लेती हैं। ऐसा वह प्रत्येक दिन में 3 बार करती हैं। 


वह कहती हैं कि कॉफी की जगह नींबू पानी और हर्बल टी लेती हैं। ब्रेकफास्ट में सीज़नल फ्रूट, जौ या फिर  पोच्ड अंडे खाना पसंद करती हैं।  लंच में ग्रीन स्मूदी और घर की बनी चॉकलेट। उसके बाद वेजेटेबल जूस और  डिनर में चावल औ ग्रीन सैलेड  खाना पसंद करती हैं। 

...

KNEWS !3 weeks ago

खबर

 अनचाहे बालों को हटाने के लिए न करें रेजर का प्रयोग 

लोग शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए रेजर व तरह तरह की क्रीम का प्रयोग करते हैं। लोग पैर आदि जगहों के बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं। जिसके लिए वह पैर के बालों में रेजर चलाते हैं। जिनसे शरीर में साइड इफेक्ट होने के ज्यादा चांस रहते हैं। 

रेजर की जगह  वैक्सिंग  का इस्तेमाल काफी सही रहता  है। लोग दर्द के डर से इसका प्रयोग नहीं करते हैं। यदि आप शरीर के अनचाहे बालों को हटाना चाहते हैं तो उसके लिए रेजर उल्टी दिशा में चलाएं। शरीर पर निकला छोटा बाल हटाना के लिए बार बार रेजर का प्रयोग आपके स्कीन को ख़राब कर  देती है। 

...

KNEWS !3 weeks ago

खबर

इन घरेलू उपाय से  टॉन्सिल मरीजों को मिलेगी राहत 

बदलते मौसम की वजह से या ज्यादातर सर्दियों के मौसम में टॉन्सिल के मरीजों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। गले में जहा पर नाक व मुख का छिद्र मिलता है वही  जीभ के पिछले भाग से जुडा हुआ स्थित पाया जाता है | यदि किन्हीं कारणों से इसमें संक्रमण हो तो खाना खाने व मुह को खोलने में दिक्क्त होती है। 


 टॉन्सिल की वजह से गले में खरास , कमजोरी,  बुखार,  कान में दर्द आदि समस्याएं होने लगती हैं। हम खुद घरेलू उपाय की वजह से इससे आसानी से छुटकारा पा  सकते हैं। 


हल्दी-दूध: 
    एक ग्लास गर्म दूध में  आधा चम्मच हल्दी पाउडर व आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर अच्छे से मिला लें। सोने से पहले प्रत्येक दिन नियमित रूप से इसका सेवन करने से हमे आराम मिलेगा। 

 

नींबू-शहद:
   एक ग्लास गर्म पानी में आधा ‌नींबू  ,हल्का सा नमक और दो चम्मच शहद डालकर इसे दिन में दो बार पीयें। इससे भी आपको आराम मिलेगा। 


 गर्गिल: 
   सुबह उठ कर एक ग्लास गर्म पानी में  नमक मिला कर गर्गिल करने से  आराम मिलता है। 

...

KNEWS !3 weeks ago

मुख्य ख़बरे

kiss Day को कैसे बनाएं खास.....

गर्मी मे कैसे करे अपनी Skin की देखभाल......

Apple Tea पीने के अहम फायदे, कभी नहीं होंगी ये बीमारियां ...

आपकी हड्डियों के लिए 10 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ...

दिल का रखें खास ख्याल ...

चेहरे के निखार के लिये ये विकल्प ज्यादा अच्छा है...